गंगा की गोद में समा जाएगा सांसद का आदर्श गांव

ganga_river_11_07_2016

भागलपुर। गंगा का यही रौद्र रूप रहा तो बिहार में भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल का इस्माइलपुर पश्चिमी भिट्ठा गांव जल्द ही गंगा की गोद में समा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श ग्राम योजना में देश भर के 679 चयनित गांवों में एक गांव यह भी है। भागलपुर से सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने इसे गोद लिया है।

इस्माइलपुर गांव में प्रखंड मुख्यालय भी है। लेकिन सात जुलाई को ही यहां के बीडीओ पूरी टीम के साथ प्रखंड कार्यालय को खाली करके नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में शिफ्ट कर गए हैं। पीएचसी है पर डॉक्टर आते नहीं। जल संसाधन विभाग ने इस्माइलपुर, गोपालपुर और रंगरा प्रखंड के सैकड़ों गांवों को गंगा के कटाव से बचाने के लिए बने इस्माइलपुर-बिंद टोली तटबंध पर छोटे बड़े नौ ठोकर (स्पर) बनाए हैं।

गंगा का सबसे ज्यादा दबाव एक नंबर स्पर पर है जो इस गांव में है। अगर गंगा इस स्पर को बहा लेने में कामयाब होती है तो इस्माइलपुर सहित कई गांवों का अस्तित्व मिट जाएगा। बरसात के मौसम में तटबंध होकर इस्माइलपुर पश्चिमी भिट्ठा गांव के स्पर तक पहुंचना वैसे भी आसान काम नहीं है। 10-12 किलोमीटर तटबंध के खराब रास्ते से ही यहां पहुंचा जा सकता है।

प्रशासन ने तटबंध पर जगह जगह कैंप बनाकर बालू के ढेर और जीओ बैग (बालू भरा बैग) जमा किए हैं ताकि आपात स्थिति से निबटा जा सके। तटबंध पर इंजीनियरों की आवाजाही भी खतरे का संकेत दे रही है। वैसे भी इस्माइलपुर प्रखंड की पांच में से एक कमला कुंड पंचायत बाढ़ में विस्थापित हो चुकी है। बची चार में एक इस्माइलपुर भिट्ठा पंचायत है जिसके छह गांवों की आबादी साढ़े छह हजार से अधिक है। गांव की मुखिया प्रीति कुमारी और उनके पति पूर्व मुखिया मनोहर मंडल ने बताया कि 2008 से ही करोड़ों रुपये की राशि खर्च कर हर साल कटाव रोधी काम हो रहा है। लेकिन धीरे धीरे आसपास के गांव गंगा में विलीन होते जा रहे हैं।

हालात यही रहे तो कभी भी यह गांव भी गंगा की चपेट में आ जाएगा। मुखिया पति ने बताया कि गांव के लोग अनहोनी की आशंका में रतजगा कर रहे हैं। अब भगवान ही गांव को गंगा की चपेट से बचाएंगे। चार पांच दिन पहले जब तेजी से कटाव होने लगा तो कार्यपालक अभियंता एके झा को खबर किया गया। वह आए, कुछ काम भी हुआ, पर खतरा अब भी बरकरार है।

Courtesy: Naidunia

Categories: India, Politics

Related Articles