नायडू, अमर और मीसा सहित 43 ने ली राज्यसभा की सदस्यता की शपथ

2-indian-parliament-580x333

नई दिल्ली : संसद के मानसून सत्र के पहले दिन 43 निर्वाचित या पुनर्निवाचित या मनोनीत सदस्यों ने आज राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. इनमें केंद्रीय मंत्रियों एम. वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, सपा नेता अमर सिंह, जदयू नेता शरद यादव सहित कई नेता शामिल थे.

मशहूर वकील राम जेठमलानी (राजद) भी शामिल

शपथ ग्रहण करने वालों में नए पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे, संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पूर्व मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, राजद प्रमुख लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, मशहूर वकील राम जेठमलानी (राजद) भी शामिल हैं. शपथ लेने वाले पूर्व मंत्रियों में कांग्रेस की अंबिका सोनी, सपा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा भी शामिल हैं.

मनोनीत संभाजी साहू छत्रपति ने भी उच्च सदन में शपथ ली

मनोनीत संभाजी साहू छत्रपति ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली. सभापति हामिद अंसारी ने शपथ लेने वाले सदस्यों का स्वागत किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ये सदस्य उल्लेखनीय योगदान देंगे. बिहार से निर्वाचित सदस्यों में मीसा भारती, शरद यादव के अलावा बीजेपी के गोपाल नारायण सिंह और जदयू के रामचंद्र प्रसाद सिंह ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली.

उत्तर प्रदेश से सपा नेता अमर सिंह के अलावा शामिल थे…

उत्तर प्रदेश से सपा नेता अमर सिंह के अलावा उनकी ही पार्टी के सुरेंद्र सिंह नागर, विश्वंभर प्रसाद निषाद, संजय सेठ, रेवती रमण सिंह, बेनीप्रसाद वर्मा और चौधरी सुखराम सिंह यादव, भाजपा के शिवप्रकाश शुक्ल, बसपा के अशोक सिद्धार्थ और कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने शपथ ली. बीजेपी सदस्य शुक्ल ने संस्कृत में शपथ ली. उत्तराखंड से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने शपथ ली.

महाराष्ट्र से पी चिदंबरम और पीयूष गोयल का नाम अहम

छत्तीसगढ़ से बीजेपी के रामविचार नेता और कांग्रेस की छाया वर्मा ने शपथ ली. झारखंड से मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार (दोनों बीजेपी) ने शपथ ली. मध्य प्रदेश से अनिल माधव दवे के अलावा कांग्रेस के विवेक के तनखा ने शपथ ली. महाराष्ट्र से पी चिदंबरम और पीयूष गोयल के अलावा बीजेपी के ही विकास महात्मे और विनय सहस्त्रबुद्धे, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना के संजय राउत, ने शपथ ली.

इन्होंने भी ली शपथ

उडीसा से प्रसन्ना आचार्य और विष्णु चरण दास और एन भास्कर राव (सभी बीजद) ने शपथ ली. पंजाब से बलविंदर सिंह भुंडर (शिअद) और कांग्रेस की अंबिका सोनी ने शपथ ली. दोनों ने पंजाबी में शपथ ली. राजस्थान से शपथ लेने में हषर्वर्घन सिंह डुंगरपुर, ओमप्रकाश माथुर, रामकुमार वर्मा और वेंकैया नायडू (सभी बीजेपी) ने शपथ ली.

दर्शक दीर्घाएं और विशिष्ट दीर्घाएं भरी हुयी थीं

तमिलनाडु से आर एस भारती और टी के एस इलानगोवन ने शपथ ली. आंध्र प्रदेश से तेदेपा के टी जी वेंकटेश ने शपथ ली. सदस्यों द्वारा शपथ लिए जाने के दौरान मनोनीत सदस्य और मशहूर बाक्सर मैरीकोम भी सदन में मौजूद थीं. इस दौरान शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों के परिवारों के सदस्य, मित्र और शुभचिंतकों से विभिन्न दर्शक दीर्घाएं और विशिष्ट दीर्घाएं भरी हुयी थीं.

Courtesy: ABPNews

Categories: India, Politics

Related Articles