गुरु पूर्णिमा आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

गुरु पूर्णिमा आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

modi-580x395-580x394

वाराणसी: गोविन्द दोउ खड़े काके लागू पाव बलिहारी गुरु आपने गोविन्द दियो बताए.  आज गुरु पूर्णिमा है. गुरु और शिष्य की परंपरा के निर्वहन का पावन दिन. आदि अनंत काल से गुरु शिष्य की परंपरा ही हमारे विकाश की धरोहर रही है.  धार्मिक नगरी काशी में इस पावन अवसर पर शिष्यों ने अपने अपने गुरु के चरणों में शीश नवा कर आशीर्वाद मांगा. मठ, मंदिरों, आश्रम, गुरुकुल, पाठशाला, शिक्षण संस्थाओ में गुरु से मिलने के लिए शिष्यों की लम्बी कतारे देखी गई.

सभी गुरु के दरबार में अपनी हाजिरी लगा लेना चाहते थे. अपनी श्रद्धा और आस्था के अनुरूप पुष्प और दक्षिणा के साथ शिष्य गुरु की सेवा में उपस्थित हुआ. गुरुजनों ने भी पहले भगवान् का स्मरण करने के बाद ही अपने आसन को ग्रहण किया और अपने शिष्यों को स्नेह आशीष दिया.

भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान हमेशा से भगवान से ऊपर रहा है. कहा भी गया है कि ज्ञान के बिना इंसान पशु के समान है और मानव में ज्ञान का सृज़न गुरु करते हैं. आज गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व है आज के दिन गुरु के किये गए उपकारों को याद करके उन्हें नमन करने का दिन है.

वाराणसी में भी आज गुरुओं के सम्मान के लिए भक्तों का जो सैलाब नज़र आया गुरु भी अपने भक्तो को आध्यात्मिक सुख की अनुभूति  ही करा रहे थे. गुरु के आशीर्वाद के लिए यह भक्त केवल काशी ही नहीं बल्कि भारत के कोने कोने से आते है.

गुरु पुर्णिमा के मौके पर पीएम मोदी ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं दी

Courtesy: ABPNews

Categories: India

Related Articles