मानसून सत्र का दूसरा दिन, संसद में अरुणाचल मुद्दे पर हो सकता है हंगामा

मानसून सत्र का दूसरा दिन, संसद में अरुणाचल मुद्दे पर हो सकता है हंगामा

rajya-sabha--580x395

नई दिल्ली:  संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है. आज अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे और महंगाई को लेकर संसद में हंगामे के आसार हैं. कांग्रेस ने लोकसभा में अरुणाचल के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कांग्रेस की सरकार अरुणाचल में फिर बहाल हुई थी. वहीं, दूसरे दिन की शुरुआत से पहले संसद में बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई.

क्या है अरुणाचल मुद्दा ?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने अपने एक सर्वसम्मत और अभूतपूर्व फैसले में अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल के उन सभी फैसलों को रद्द घोषित कर दिया, जिसके माध्यम से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया था.

कोर्ट ने साथ ही 15 दिसंबर, 2015 की स्थिति को बहाल करते हुए वहां पूर्व की कांग्रेस सरकार को स्थापित कर दिया था. जिसके बाद तीन दिन पहले कांग्रेस के पैमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

कल राज्यसभा में कश्मीर हिंसा को लेकर हुई थी बहस

कल राज्यसभा में कश्मीर की हिंसा को लेकर बहस हुई. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कश्मीर में हिंसा को काबू में लाने के लिए बहुत ही बेबर्दी से ताकत का इस्तेमाल किया गया.

गुलाम नबी आजाद ने कहा, “किसे क्या करना है, इस हिंसा में पाकिस्तान का क्या रोल है, केंद्र और राज्य सरकार को क्या करना है. मैं किसी को दोषी नहीं ठहरा रहा है.’’ उन्होंने कहा, “हम लोग मिलिटेंसी को खत्म करने के लिए सरकार के साथ हैं. लेकिन जनता के साथ ऐसा सुलूक होगा तो कैसे चलेगा. कोई भी मिलटेंसी का सपोर्ट नहीं करता, न हम, न विपक्ष और न कोई और…”

गुजरात में दलितों की पिटाई मामले पर हुआ भारी हंगामा

राज्यसभा में गुजरात में दलितों की सरेआम पिटाई को लेकर भारी हंगामा हुआ. हंगामे के कारण बीच में राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित भी की गई. गुजरात के सोमनाथ में दलित लड़कों को सरेआम मारने के केस में अब एक महिला पुलिसकर्मी को भी सस्पेंड कर दिया गया है. इससे पहले दो पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए थे. एक हफ्ते पहले गोवंश हत्या के शक में लोगों ने 7 दलित लड़कों की सरेआम पिटाई की थी.

Courtesy: ABPNews

Categories: India, Politics

Related Articles