कई सरकारी नौकरि‍यों के लि‍ए कैबि‍नेट की हरी झंडी, जल्‍द शुरू होगी भर्ती प्रक्रि‍या

job_1468985138

लखनऊ. सरकारी विभागों में कई नौकरियों के लिए कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है। रविवार को कैबि‍नेट बैठक के दौरान कई विभागों की नियमावली में संशोधन किए गए हैं। इसके बाद अब इन विभागों के खाली पदों के लिए भर्ती की जा सकेगी। इसमें जल अभियंता, कंप्‍यूटर सहायक सेवा और सहायक लेखाकार की बहाली की प्रक्रि‍या शुरू होगी।

– कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल अभियंता और वैज्ञानिक सेवा में द्दितीय संशोधन करते हुए नियमावली 2016 को मंजूरी दे दी है ।
– सेवा नियमावली में द्वि‍तीय संशोधन होने से विभाग में रिक्त पड़े पद पर नही सिर्फ प्रमोशन हो सकेगा बल्कि विभाग में जो पहली और दूसरी कैटेगरी के अधिकारियों के पद खाली पड़े हैं।
– उन पदों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से जल्द से जल्द भरा जाएगा।

कंप्यूटर सहायक सेवा से नियमावली से होगी सीधी भर्ती

– वहीं उत्तर प्रदेश सचिवालय कंप्‍यूटर सहायक सेवा में तृतीय संशोधन करते हुए नियमावली 2016 को मंजूरी दे दी है।
– संशोधन के बाद कंप्यूटर सहायक संवर्ग में फोर्थ क्लास के कर्मचारियों का प्रमोशन, मृतक आश्रितों का सेवायोजन उत्तरांचल विकास विभाग के कर्मचारियों के नियमितीकरण के साथ सीधी भर्ती के माध्यम से चयन की कार्रवाई होगी।

यूपी अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से होगी सहायक लेखाकार की भर्ती

– कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश सरकारी विभाग अधीनस्थ लेखा संवर्ग नियमावली, 2016 को मंजूरी दे दी है।
– उत्तर प्रदेश सरकारी विभाग अधीनस्थ लेखा संवर्ग सेवा नियमावली, 2014 में सहायक लेखाकार के पदों को लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने की पहले व्यवस्था थी।
– अब इस नियमावली के मंजूरी के बाद सहायक लेखाकार के पदों को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने की व्यवस्था की गई है।

Courtesy: Bhaskar.com

Categories: Politics, Regional

Related Articles