भारतीय सेना के टैंक पहुंचे बॉर्डर पर, तो भड़का चीन का मीडिया

भारतीय सेना के टैंक पहुंचे बॉर्डर पर, तो भड़का चीन का मीडिया

tank-on-border_1469086063

भारतीय टैंकों के चीन के बॉर्डर के समीप लद्दाख मे तैनात ‌किए जाने की खबरों के बीच चीन के मीडिया ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन के अधिकारिक समाचार पत्र द ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि भारत की तरफ से ऐसा किए जाने से चीन का भारत में किया जाने वाला निवेश प्रभावित होगा। साथ ही समाचार पत्र ने लिखा है कि दोनों देशों को इस गतिरोध दूर करने की जरूरत है।

बुधवार को द हिंदू ‌अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सेना ने भारत और चीन के बॉर्डर पर करीब 100 टैंक तैनात किए हैं। ऐसी  खबरों के आने के बाद भारत में निवेश करने वाली चीन की कंपनियां अपने निवेश को पीछे खींच सकती हैं।

द ग्लोबल टाइम्स ने ‌लिखा कि भारत-चीन के बॉर्डर पर टैंकों की तैनाती से दोनों देशों के बीच राजनीतिक अस्थिरता बढ़ सकती है। ऐसे में भारत में निवेश को लेकर किए जाने वाले चीन की कंपनियों के निर्णय भी प्रभावित हो सकते हैं।  ग्लोबल टाइम्स ने यह भी लिखा कि आने वाले समय में चीन में बॉर्डर क्षेत्र में अपनी सेना की मौजूदगी को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

द ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में चीन का निवेश 870 मिलियन डॉलर से छह गुना ज्यादा बढ़ गया है। यह निवेश का आंकड़ा मई तक ही है। भारत और चीन के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग लगातार बढुता जा रहा है। ऐसे में बॉर्डर पर टैंकों की तैनाती वाली खबरें और ज्यादा तनाव को बढ़ा सकती हैं। इससे भारत में निवेश प्रभावित हो सकता है।

अखबार ने यह भी लिखा कि अभी तक भारत सरकार की तरफ से आर्थिक और व्यापारिक सहयोग को बढ़ाने के लिए किए गए निर्णय ठीक हैं। पर इस बात पर और ज्यादा फोकस करने की जरूरत है कि जिससे निवेशकों के बीच कोई चिंता का माहौल न बनें।

Courtesy: Amarujala

Categories: India, International

Related Articles