कारगिल शहीदों के लिए इलाहाबाद में खेले थे शाहिद

कारगिल शहीदों के लिए इलाहाबाद में खेले थे शाहिद

21_07_2016-20pry332

इलाहाबाद : मॉस्को ओलंपिक में सोना जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सितारे मोहम्मद शाहिद की संगम नगरी से भी नजदीकी थी। कारगिल शहीदों की मदद के लिए उन्होंने यहां ड्रिबलिंग भी की थी। बुधवार को गुड़गांव में उनके इंतकाल की खबर मिलते ही खेल संगठनों के पदाधिकारी और खिलाड़ी गमगीन हो उठे। स्मृतियों को ताजा किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कारगिल युद्ध समाप्त होने के लगभग एक महीने बाद मदन मोहन मालवीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में हॉकी, क्रिकेट समेत विभिन्न खेलों के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने शहीदों के परिजनों की मदद के लिए सद्भावना मैच खेला था। इसमें मोहम्मद शाहिद भी आए थे। ड्रिबलिंग के लिए मशहूर मोहम्मद शाहिद ने देखने के लिए जुटे लोगों को निराश नहीं किया था। पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी और हॉकी इलाहाबाद एसोसिएशन की सचिव पुष्पा श्रीवास्तव बताती हैं कि तब खेल प्रेमियों का जोश देखने लायक था। उन्होंने कहा कि वह उन्हें लखनऊ स्पो‌र्ट्स कालेज से जुड़ने के बाद से जानती थीं।

जन्मदिन पर खेल सामग्री दें

अक्टूबर-नवंबर 2007 में शहर के करेली में एक्टी संस्था ने व्हाय ऑनली क्रिकेट पर सेमिनार आयोजित किया था। इसमें भी मोहम्मद शाहिद मौजूद थे। उन्होंने कहा था कि बच्चों को जन्मदिन पर खेल से जुड़े सामान देने चाहिए, ताकि देश में खेलों का माहौल बने। इस ओलंपियन का यह भी कहना था कि कहीं-न-कहीं क्रिकेट, हॉकी को दबा रहा है। इसका अधिक प्रचार-प्रसार है। संस्था के प्रमुख और अभिनेता तनवीर जैदी बताते हैं कि शाहिद के आने पर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था तब।

हॉकी का तारा टूट गया

मोहम्मद शाहिद के इंतकाल पर दिग्गज खिलाड़ियों ने कहा कि हॉकी का तारा टूट गया। पूर्व ओलंपियन और अर्जुन अवार्डी बैडमिंटन खिलाड़ी अभिन्न श्याम गुप्ता ने कहा कि हॉकी का एक लीजेंड चला गया। देश को उनकी कमी खलेगी। रियो ओलंपिक में प्रतिभाग करने के लिए चुने गए शहर के ही हॉकी खिलाड़ी दानिश मुजतबा ने कहा कि लंदन ओलंपिक से पहले उनकी मोहम्मद शाहिद से पहली मुलाकात हुई थी। तब उन्होंने उन्हें बेस्ट ऑफ लक कहा था। पूर्व क्रिकेटर ज्योति यादव का भी यही कहना है कि भारतीय हॉकी को हमेशा उनकी कमी महसूस होगी।

लीजेंड को आखिरी सलाम

पूर्व ओलंपियन मोहम्मद शाहिद को खेल संगठनों के पदाधिकारियों और खिलाड़ियों ने श्रद्धांजलि दी। मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में शाम को खिलाड़ियों ने दो मिनट का मौन रखा। इस दौरान उप क्रीड़ाधिकारी रुस्तम खां, रंजीत यादव, आशोक पांडेय, देवेश मिश्र, संजय श्रीवास्तव, हनी गौड, सत्येंद्र सिंह, रवि शर्मा, कौशिक पाल इत्यादि मुख्य रूप से मौजूद थे। हॉकी इलाहाबाद के पदाधिकारियों और खिलाड़ियों ने भी शोक सभा आयोजित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान एसएन मिश्रा, रामबाबू गुप्ता, एनके खोसला, जहीरउद्दीन, शहनवाज खान, अजय भारतीय, गुलाम मुस्तफा, अजीत श्रीवास्तव, चुनमुन, राजेश वर्मा, सुनिल यादव, अनुराग सिन्हा मुख्य रूप से मौजूद थे।

Courtesy: Jagran.com

Categories: India, Sports