नेपाल के PM के पी ओली ने वोटिंग से पहले ही दिया अपने पद से इस्तीफा

नेपाल के PM के पी ओली ने वोटिंग से पहले ही दिया अपने पद से इस्तीफा

KP-Sharma-Oli

काठमांडूनेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ओली को वोटिंग ने अपने हार जाने का डर सता रहा था.

इस्तीफे के बाद ओली ने कहा, “नेपाली कांग्रेस और माओवादी पार्टी ने मिलकर सरकार के खिलाफ साजिश रची और अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए.” ओली ने कहा कि उनके अच्छे कामों की सजा दी जा रही है और उन्होंने भारत और चीन दोनों से नेपाल के अच्छे रिश्ते बनाने का काम किया.”

इस तरह नेपाल की नौ महीने पुरानी केपी ओली की सरकार गिर गई है. सरकार को समर्थन दे रहे माओवादी का समर्थन वापस लेने और संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद सत्तारूढ़ घटक दल के दूसरे साथियों ने भी ओली का साथ छोड़ दिया, जिससे सरकार गिरने की ये नौबत आई.

अविश्वास प्रस्ताव पर पिछले तीन दिन से चर्चा जारी थी. इसी दौरान ओली सरकार का महत्वपूर्ण घटक रहे राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और फोरम लोकतांत्रिक सहित कुछ और छोटे दलों ने सरकार से अलग होने और अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने का फैसला किया था.

इसके साथ ही ओली सरकार के विपक्ष में कुल 376 सांसद हो गए, जबकि पक्ष में सिर्फ 223 सांसद बच गए. नेपाल की संसद में कुल संख्या 597 की है. इसमें बहुमत के लिए 298 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता है.

82 सांसदों वाले माओवादी पार्टी के अविश्वास प्रस्ताव को संसद की सबसे बडी पार्टी नेपाली कांग्रेस के 207 और मधेशी मोर्चा के 43 सांसदों का पहले ही समर्थन मिल चुका था. साथ ही इन तीनों प्रमुख दल में माओवादी के सुप्रीमो प्रचंड के नेतृत्व में नई सरकार गठन करने को लेकर लिखित सहमति भी हो चुकी है.

Courtesy: ABP News

Categories: International, Politics

Related Articles