मायावती अचानक लखनऊ लौटीं, 25 का आंदोलन स्थगित

मायावती अचानक लखनऊ लौटीं, 25 का आंदोलन स्थगित

mayawati_1465226521

दयाशंकर मामले में आक्रामक से बचाव की मुद्रा में आने को मजबूर हुई बसपा ने नए सिरे से अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इसके लिए बसपा सुप्रीमो मायावती शनिवार शाम अचानक दिल्ली से लखनऊ लौट आईं।

उन्होंने 25 जुलाई को मंडल स्तरीय धरना-प्रदर्शन को स्थगित करते हुए रविवार को बसपा के मुख्य जोनल कोऑर्डिनेटरों की बैठक बुलाई है। इसमें वे नई रणनीति का एलान कर सकती हैं।

बताते चलें, मायावती के खिलाफ दयाशंकर सिंह की आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद लोगों की सहानुभूति बसपा के पक्ष में दिखने लगी थी, मगर गुरुवार को बसपा के धरना-प्रदर्शन में अमर्यादित पोस्टर लहराने और आपत्तिजनक नारेबाजी के बाद माहौल बदलता नजर आया।

न सिर्फ इस मामले में बसपा अध्यक्ष मायावती और राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी सहित कई वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई बल्कि बसपा के साथ सहानुभूति जताने वाले तमाम लोगों की सहानुभूति दयाशंकर के परिवार के पक्ष में देखी जाने लगी। भाजपा भी रक्षात्मक से आक्रामक मुद्रा में आ गई।

अपनी रणनीति बदलने को मजबूर हुई बसपा

mayawati_1465226443

भाजपा ‘बेटी के सम्मान में-भाजपा मैदान में’ का नारा देकर सभी जिलों में धरने पर उतर आई। तेजी से बदले इस घटनाक्रम के बीच बसपा महासचिव सिद्दीकी ने शुक्रवार को 25 जुलाई के मंडल स्तरीय धरना-प्रदर्शन के कार्यक्रम को जारी रखने का एलान किया था, मगर शनिवार को अचानक मायावती लखनऊ लौट आईं।

हाल के वर्षों में ऐसा शायद ही कभी हुआ होगा कि मायावती संसद के सत्र के बीच में कभी इस तरह दिल्ली से लखनऊ लौटी हों। इसलिए अंदाजा लगाना कठिन नहीं है कि बदले घटनाक्रम में बसपा अपनी रणनीति बदलने को मजबूर हो गई है।

बसपा के एक जिम्मेदार पदाधिकारी ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने दयाशंकर की गिरफ्तारी के लिए दो-तीन दिन का और मौका मांगा था। इसके मद्देनजर 25 जुलाई का धरना-प्रदर्शन स्थगित कर दिया गया है। दूसरा, मायावती लखनऊ आने के बाद से ही पार्टी के जिम्मेदार नेताओं के साथ तेजी से बदले सियासी घटनाक्रम पर देर रात तक चर्चा की।

रविवार दोपहर बाद बसपा प्रदेश मुख्यालय पर सूबे के सभी मुख्य जोनल कोऑर्डिनेटरों की बैठक बुलाई गई है। इसमें वे आंदोलन की नई रणनीति का एलान कर सकती हैं।

Courtesy: Amarujala

Categories: Politics, Regional

Related Articles