वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ नीरज ने जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल

वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ नीरज ने जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल

neeraj-chopra_1469343989

रियो ओलंपिक शुरू होने से 10 दिन पहले ही भारतीय खेल जगत के लिए एक बड़ी खबर आ रही है कि 18 साल के नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया।

नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए किसी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया। और इसके साथ ही वह किसी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं।

neeraj-chopra_1469344044

पोलैंड में खेली जा रही अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने 86.48 मीटर भाला फेंककर न सिर्फ अंडर-20 प्रतियोगिता का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया बल्कि सीनियर नेशनल रिकॉर्ड भी बना दिया।

उन्होंने विश्व रिकॉर्ड को करीब दो मीटर के अंतर से तोड़ा। नीरज से पहले ये रिकॉर्ड लात्विया के जिगिमुंड्स सीर्यमस के नाम था जिन्होंने 84.69 मीटर भाला फेंककर रिकॉर्ड बनाया था।

लेकिन रियो ओलंपिक में खेल नहीं सकेंगे नीरज

neeraj-chopra_1469344044

नीरज ने इस साल की शुरुआत में गुवाहाटी में खेले गए दक्षिण एशियाई गेम्स में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 82.23 मीटर भाला फेंका था और इस खेल में वह देश की उम्मीद की किरण बनकर उभरे थे।

इस भारतीय एथलीट का भाला फेंक की यह दूरी इस साल फेंके गए हर भाला फेंक खिलाड़ियों में आठवां बेस्ट प्रदर्शन है। नीरज का यह प्रदर्शन लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता रहे त्रिनिदाद एंड टोबैगो के केर्शोन वाल्कॉट के साल 2016 में निकाले 86.35 मीटर से भी अच्छा है।

नीरज हरियाणा के खांद्रा गांव के रहने वाले हैं और उन्होंने पिछले साल पटियाला में खेले गए इंटर-वर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर की दूरी निकालकर स्वर्ण पदक जीता था। हालांकि उनका यह शानदार प्रदर्शन भी उन्हें रियो ओलंपिक का टिकट नहीं दिला पाएगा। वह मई में ओलंपिक के लिए टिकट कटाने से चूक गए थे।

Courtesy: Amarujala

Categories: Sports

Related Articles