रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

rbi-26-07-2016-1469506833_storyimage

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक पर अपने ग्राहक को जानिये (केवाईसी) और मनी लांड्रिंग रोधक नियमों में खामियों के लिए 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसी के साथ बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बीओबी) पर पिछले साल सामने आए 6,100 करोड़ रुपये के घोटाले में 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

देश के निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि अक्तूबर, 2015 में मीडिया में आई विभिन्न बैंकों में अग्रिम आयात रेमिटेंस में अनियमितता की खबरों के सिलसिले में केंद्रीय बैंक ने उसके द्वारा किए गए लेनदेन की जांच की है। रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है जिस पर उसने विस्तत जवाब दिया है।

एचडीएफसी बैंक ने आगे कहा कि उसने अपने आंतरिक नियंत्रण तंत्र को मजबूत करने के लिए वहद सुधारात्मक कार्रवाई योजना क्रियान्वित की है जिससे भविष्य में इस तरह का घटनाक्रम न होने पाए। रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर पिछले साल सामने आए 6,100 करोड़ रुपये के घोटोले में अनियमितता के लिए 5 करोड़ रपये का जुर्माना लगाया है। बैंक आॠफ बड़ौदा ने भी शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है।

 Courtesy: Hindustan
Categories: Finance
Tags: Fined, HDFC Bank, RBI