रियो से पहले डोप टेस्ट में फेल हुए शॉट पुट खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह, कहा- मेरे ख‍िलाफ हुई है साजिश

रियो से पहले डोप टेस्ट में फेल हुए शॉट पुट खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह, कहा- मेरे ख‍िलाफ हुई है साजिश

indrajeet_650_072616081914

रियो ओलंपिक शुरू होने से पहले भारत को एक और बड़ा झटका लगा. पहलवान नरसिंह यादव के डोप टेस्ट में फेल होने और उस पर ऊपजे विवाद के बीच अब गोला फेंक (शॉट पुट) खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह को भी डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं.

‘इंडिया टुडे’ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, कई अन्य खि‍लाड़ि‍यों के सैंपल भी डोप टेस्ट में पॉजि‍टिव पाए गए हैं. हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये सभी खि‍लाड़ी रियो ओलंपिक की रेस में शामिल हैं. इन सैंपल्स में इंद्रजीत सिंह का नमूना भी शामिल था.

‘आज तक’ से बातचीत में इंद्रजीत सिंह ने कहा कि उन्हें फंसाया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘मेरे खि‍लाफ साजिश हुई है.’

‘अभी कुछ कहना जल्दबाजी’
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के अध्यक्ष एजे सुमारीवाला ने इस पर कोई भी बयान देने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. जबकि फेडरेशन के महासचिव सीके वाल्सन ने बताया कि डोप टेस्ट में एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया है. फेडरेशन को इस बारे में देर रात जानकारी मिली है.

‘सैंपल पर किसी का नाम नहीं’
एनडीटीएल के सूत्रों ने बताया कि कई खि‍लाड़ी के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. सैंपल को नंबर कोड दिया गया है, इसलिए यह कहना मुश्कि‍ल होगा कि इनमें से कौन ओलंपिक की रेस में शामिल खि‍लाड़ी के हैं. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) का कहना है कि प्राइवेसी प्रोटोकॉल से बंधे होने के कारण जब तक प्रक्रिया एक विशेष स्तर तक नहीं पहुंचती, किसी भी खि‍लाड़ी की निजता का सम्मान किया जाना चाहिए.

नाडा को अभी इस बारे में संबंधित महासंघों को सूचित करना है. बहुत संभव है कि ये नमूने उन एथलिट्स के हों, जो रियो के लिए बाध्य नहीं हैं. बता दें कि इससे पहले 74 किलो फ्रीस्टाइल पहलवान नरसिंह यादव नाडा द्वारा कराए गए डोप टेस्ट में नाकाम रहे, जिससे रियो ओलंपिक में उनकी भागीदारी भी खतरे में पड़ गई है.

Courtesy: Aaj Tak

Categories: India, International, Sports