B’day spcl: ड्रग्स, हथियार, जेल… किसी फिल्मी कहानी सी है संजय दत्त की जिंदगी

B’day spcl: ड्रग्स, हथियार, जेल… किसी फिल्मी कहानी सी है संजय दत्त की जिंदगी

s1

संजय दत्त आज 57 साल के हो रहे हैं। संजय दत्त का फिल्मी करियर साढ़े तीन दशक का हो गया है। संजय दत्त के पिता हिन्दू और मां मुसलमान थी, दोनो अपने जमाने के सुपरस्टार। संजय दत्त की जिंदगी में इतने मोड़ है कि उनकी कहानी किसी फिल्म की कहानी ज्यादा लगती है। जानते हैं क्यों?

s2

संजय दत्त की जिंदगी पर इन दिनों फिल्म बनाने की बात हो रही है। दरअसल आपको संजय दत्त की जिदंगी किसी फिल्म जैसी ही लगेगी। उनकी जिंदगी में हथियार, ड्रग्स, परिवार, जेल, जमानत, इश्क, दिल टूटना सभी कुछ मौजूद है। मां और बाप दोनों सुपरस्टार थे, संजय दत्त का बचपन बड़े शाही अंदाज में बीता। 1959 में पैदा हुए संजू 1975 में रेशमा और शेरा में बाल कलाकार के तौर पर नजर आए लेकिन एक बड़े सितारे को लोगों ने देखा 1981 में।

s3

1981 में संजय दत्त की पहली फिल्म आई रॉकी। रॉकी जबरदस्त हिट हुई लेकिन इसी दौरान कैंसर की वजह से उनकी मां नर्गिस की मौत हो गई। संजय मां के करीब थे, मां का छोड़कर जाना संजू को झकझोर गया। वो अंदर से टूट गए। पहली फिल्म रॉकी और फिर विधाता (1982) के हिट होने के बाद संजय का करियर तो बढ़ रहा था लेकिन वो अंदर से टूट रहे थे।

s4

शुरुआती कामयाबी को संजय संभाल ना सके और ड्रग्स की चपेट में आ गए। संजय दत्त इतना ज्यादा नशा करते थे कि सबने मान लिया कि अब उनका करियर खत्म। उनको नशे की इतनी ज्यादा लत हो गई थी कि एक दिन वो सोकर उठे तो देखा कि पास में बैठा उनका नौकर रो रहा है, उन्होंने पूछा तो नौकर ने बताया कि बाबा आप दो दिन से बेहोश हैं। नौकर उनको लेकर घबरा गया था। इस दौर में पिता सुनील दत्त और बहन प्रिया ने मिलकर उन्हें मुश्किल दौर से उबारा और तीन साल बाद 1985 में संजय ने फिल्म ‘जान की बाजी’ से फिर वापसी की।

s5

पहली फिल्म की सफलता के बाद लड़खड़ा गए संजय दत्त के लिए सुनील दत्त ने दिन-रात मेहनत की थी। उनकी बहन प्रिया ने भाई को नशे की लत से निकालने के लिए बहुत दिल से मेहनत की। इसके बाद वह 1990 के शुरुआती वर्षों तक लगातार सफल रहे और नाम, इनाम दस हजार, इलाका से लेकर सड़क, साजन, खलनायक जैसी फिल्में दीं। इसके बाद 1993 में मुंबई में बम विस्फोट हुए।

s6

1993 के मुंबई बम विस्फोटों के बाद आर्म्स एक्ट में संजय दत्त को गिरफ्तार कर लिया गया। इसने फिल्मी दुनिया में सनसनी मचा दी। इसके बाद तो लगा कि अब शायद ही संजय दत्त फिल्मों में वापसी कर पाएंगे। एक बार फिर फिल्मी पंडित उनको चुका हुआ कहने लगे, लेकिन संजय ने जेल से छूटने के बाद एक बार फिर वापसी की।

s7

संजय दत्त को तीन बार गिरफ्तार किया गया। संजय इसी साल अपनी सजा पूरी करने के बाद फरवरी में रिहा हुए हैं। संजय दत्त भले ही हमेशा कानून के पचड़े में रहे हों लेकिन इस बीच उनकी जिंदगी में कई लड़किया भी आईं।

s8

संजय दत्त के करियर के शुरुआती दौर में उनका अफेयर की खबर आई रेखा के साथ। कहा गया कि संजय और रेखा ने विवाह कर लिया है लेकिन बाद में ये खबर झूठी निकली। संजय दत्त अगर किसी अभिनेत्री के सबसे करीब बताये गए तो वो हैं माधुरी।

s9

संजय दत्त का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा। इनमें माधुरी दीक्षित को लेकर वे काफी गंभीर थे। संजय दत्त माधुरी दीक्षित के काफी करीब आ गए थे। दोनों शादी करने का फैसला भी कर चुके थे।

s10

माना जाता है संजय दत्त और माधुरी ने तो शादी करने का भी फैसला कर लिया थ लेकिन एक बार फिर संजय की किस्मत ने पलटा लिया और वो 1993 के मुंबई विस्फोट के बाद गिरफ्तार हो गए और माधुरी ने उनसे अपने रास्ते अलग कर लिए।

s11

संजय दत्त की पहली शादी 1987 में रिचा शर्मा से हुई। रिचा की 1996 में कैंसर से मौत हो गई। रिचा से संजय दत्त को एक बेटी त्रिशाला है। संजय दत्त ने दूसरी शादी की 1998 में रिया पिल्लई से की। रिया से उनका 2005 में तलाक हो गया।

s12

रिया के बाद संजय दत्त की जिंदगी में आईं मान्यता। मान्यता और संजय ने 2008 में शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे हैं।

Courtesy: Amarujala

Categories: Entertainment