सब्सिडी वाला घरेलू LPG सिलिंडर ₹1.93 महंगा, मिट्टी का तेल 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा

सब्सिडी वाला घरेलू LPG सिलिंडर ₹1.93 महंगा, मिट्टी का तेल 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा

lpg-620x400

सब्सिडी पर मिलने वाला घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 1.93 रुपए महंगा हो गया है। पिछले एक महीने में इस सिलेंडर में यह दूसरी वृद्धि हुई है। सरकार पेट्रोलियम पदार्थों की सब्सिडी को कम करने के लिए अब हर महीने इनके दाम में धीमी वृद्धि कर रही है। केरोसिन के दाम भी 25 पैसे लीटर बढ़ाए गए हैं। सब्सिडीयुक्त 14.2 किलो का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर दिल्ली में अब 423.09 रुपए का मिलेगा। इससे पहले इसका दाम 421.16 रुपए था। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है। इससे पहले एक जुलाई को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1.98 रुपए बढ़ाया गया था।

सरकार ने घरेलू रसोई गैस और मिट्टी तेल से सब्सिडी को समाप्त करने के लिए हाल ही में यह तरीका अपनाया है। डीजल की तरह ही इन पेट्रोलियम पदार्थों के दाम भी धीरे धीरे बढ़ाकर सब्सिडी को समाप्त किया जाएगा। डीजल के दाम नवंबर 2014 में नियंत्रण मुक्त कर दिए गए थे। केन्द्र की पिछली संप्रग सरकार ने इसके दाम हर महीने 50 पैसे लीटर बढ़ाने शुरू किए थे। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में अब हर महीने दो रुपए की वृद्धि इसी दिशा में उठाया गया कदम है। मिट्टी तेल के दाम में भी सरकार ने तेल कंपनियों को हर महीने 25 पैसे वृद्धि करने की अनुमति दी है। कंपनियां 10 महीने तक ऐसा कर सकेंगी। मिट्टी तेल में ऐसी पहली वृद्धि पिछले महीने की गई और दूसरी आज (सोमवार, 1 अगस्त) से लागू हो गई। दिल्ली में राशन में मिलने वाला केरोसिन अब 15.46 रुपए लीटर मिलेगा।

पेट्रोलियम कंपनियों ने इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 50.5 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) घटा दिया है। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम दिल्ली में अब 487 रुपए प्रति सिलेंडर होगा। इससे पहले यह 537.50 रुपए प्रति सिलेंडर था। इससे पहले एक जुलाई को इसके दाम 11 रुपए कम किए गए थे। बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर उपभोक्ता को उसके सब्सिडयुक्त 12 सिलेंडर का कोटा समाप्त होने के बाद लेना होता है। इसके साथ ही हवाई ईंधन (एटीएफ) के दाम में 4.2 प्रतिशत कटौती की गई है। इस कटौती से पिछले पांच माह से इसमें जारी वृद्धि का रुख थम गया है। दिल्ली में एटीएफ यानी विमान ईंधन का दाम 2,080.5 रुपए यानी 4.2 प्रतिशत कम होकर 47,206.68 रुपए प्रति किलोलीटर रह गया। इससे पहले लगातार पांच बार एटीएफ के दाम बढ़े थे और इसमें करीब 25 प्रतिशत वृद्धि हुई थी।

Courtesy: Jansatta

Categories: Finance, India