‘बाहुबली 2’ के लिए तैयार हुआ नया सेट, देखें Leak हो चुकीं कॉन्सेप्ट Photos

Leaked images of the Shooting Set of Bahubali 2

Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image... Loading image...

मुंबई.‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?’ इस सवाल का जवाब जानने के लिए दुनियाभर की ऑडियंस ‘बाहुबली 2’ का इंतजार कर रही, जो अभी अंडरप्रोडक्शन है। फिल्म के आर्ट डायरेक्टर साबू सायरिल ने इसका नया सेट तैयार किया है। एक लीडिंग न्यूज वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में साबू ने फिल्म के सेट और शूटिंग के बारे में बताया। 300 से 500 लोग कर रहे हैं काम

साबू के मुताबिक, ‘बाहुबली 2’ के सेट के निर्माण में 300 से 500 लोग लगे हुए हैं। इनमें पेंटर्स, कारपेंटर से लेकर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और आर्टिस्ट तक शामिल हैं। साबू की मानें तो ‘बाहुबली’ उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म है। वे इस वक्त करीब 10 फिल्मों पर काम कर रहे हैं। वे बताते हैं कि ‘बाहुबली’ उनके लिए सबसे ज्यादा चैलेंजिंग फिल्म है। एक पीरियड और वॉर ड्रामा में बड़े सेट, कैरेक्टर्स, वॉरियर्स, जंगल, एनिमल्स और रॉयल्टी का ध्यान रखना होता है। लेकिन वे इस चैलेन्ज को एन्जॉय कर रहे हैं। बता दें कि ‘बाहुबली’ के साथ वे जिन फिल्मों पर काम कर रहे हैं, उनमें रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर ‘2.0’ भी शामिल है।

बाहुबली 2′ में क्या काम कर रहे हैं

साबू के मुताबिक, इस फिल्म के लिए वे मैकेनिकल सांपों से लेकर घोड़े और हाथियों तक पर काम कर रहे हैं। चूंकि, युद्ध के दौरान गिरते हुए घोड़े को रियल में दिखा पाना संभव नहीं होता और न ही इसे कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिए आसानी से दिखाया जा सकता है। इसलिए उन्होंने एक खास तरह के मटेरियल्स से जानवरों का निर्माण करवाया है। जो कि फिल्म में नकली होते हुए भी रियल की तरह दिखाई देंगे। इसके अलावा, उन्होंने वॉर के लिए भुजाओं, पोशाक और हथियारों आदि पर भी काम किया है। साबू यह भी बताते हैं कि पहली बार उन्होंने इंडस्ट्री पर्पस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया है। इनमें से कई बहुत महंगे भी हैं। लेकिन जरूरी होने के कारण उन्हें लेना पड़ा।

क्याक्या इस्तेमाल किया?

साबू बताते हैं कि फिल्म के सेट और वॉर सामग्री में जान डालने के लिए उन्होंने कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया। वे कहते हैं, “फिल्म के दोनों पार्ट्स में हमने 3D प्रिंटिंग का इस्तेमाल किया है। इसके बाद मैंने पहली बारकार्बन फाइबर को यूज किया। यह वह मटेरियल होता है, जिससे हेलिकॉप्टर की की ब्लेड्स बनाई जाती हैं। यह हल्का-फुल्का, लेकिन मजबूत स्टील होता है। इसके अलावा, इंटीग्रेटेड रबर फोम, जो कि नॉर्मली में जिम मशीनों औरब साइकिल बार्स में इस्तेमाल होता है, को यूज किया। इसके जरिए, हमने ऐसे हथियार बनाए, जो देखने में मजबूत दिखते हैं। लेकिन होते सॉफ्ट हैं और एक्टर्स को नुक्सान नहीं पहुंचाते। वॉर सीक्वेंस में हमने, चेन्स, हेलमेट, रॉक्स और बाउल्डर्स का इस्तेमाल किया। इनफैक्ट प्रभास ने पिछले पार्ट में जिस शिवलिंग को अपने कंधे पर उठाया था, वह भी इंटीग्रेटेड रबर फोम का बना हुआ था। हमने फिल्म के लिए पांच अलग-अलग शिवलिंग बनाए थे।

फ्लेक्सी फोम के बनाए गए इंसानों की डमी और जानवर

साबू बताते हैं, “वॉर्ड सीक्वेंस के लिए इंसानों की डमी और जानवर बनाने के लिए हमने फ्लेक्सी फोम का इस्तेमाल किया। हर सीन पर डायरेक्टर राजा मौली से गहरा डिस्कशन हुआ और काफी रिसर्च के बाद उनके मुताबिक काम किया गया।”

अगले साल रिलीज होगीबाहुबली 2′

एस एस राजामौली के डायरेक्शन में बन रही ‘बाहुबली 2’ अगले साल 17 अप्रैल को रिलीज होगी। फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबती, अमीषा शेट्टी, राम्या कृष्णन और सत्याराज अहम भूमिका में नजर आएंगे।

Courtesy: Bhaskar
Categories: Entertainment, India

Related Articles