ये भारत का असली हीरो, इन चुनौतियों को पार कर बना ‘2016 मिस्टर वर्ल्ड’

ये भारत का असली हीरो, इन चुनौतियों को पार कर बना ‘2016 मिस्टर वर्ल्ड’

13726815_1035951453120724_390364040678446829_n1-580x395कुछ घंटों पहले ही ‘2016 मिस्टर वर्ल्ड’ के विजेता का नाम घोषित हुआ है और ये विजेता कोई और नहीं बल्कि भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा रोहित खंडेलवाल है.  भारत में पहली बार किसी ने पुरुषों का ये प्रतिष्ठित खिताब जीता है. ‘मिस्टर वर्ल्ड 2016’ की प्रतियोगिता में 47 प्रतिभागी अलग-अलग देशों से थे. रोहित खंडेलवाल ने सभी को पछाड़ कर ये खिताब अपने नाम कर लिया.

रोहित को इस मिस्टर वर्ल्ड के खिताब के साथ ही 50,000 यूएस डॉलर पुरस्कार के तौर पर दिए गए हैं. इस खि‍ताब को जीतने के बाद भी रोहित को यकीन नहीं हो रहा कि उन्होंने ये खिताब जीत लिया है. उनका कहना है कि मुझे अभी तक यकीन नहीं हो रहा कि मैंने ‘मिस्टर वर्ल्ड 2016’ का खिताब जीता है. बतौर भारतीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ये खिताब जीतने पर रोहित बेहद आनंदित और गर्व महसूस कर रहे हैं.

‘मिस्टर वर्ल्ड 2016’ के विश्व विजेता रोहित खंडेलवाल हैदराबाद के रहने वाले हैं और वर्किंग क्लास से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने अपने परिवार के खिलाफ जाकर अपने सपने पूरा करने की ठानी और परिवार का कारोबार नहीं संभाला. एक कंप्यूटर इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षित, रोहित खंडेलवाल अभिनय की दुनिया में नाम कमाना चाहते हैं. बहरहाल, रोहित की राहों में चुनौतियां कम नहीं थी. ऐसे में उन्होंने अपनी जीवनशैली में बदलाव किया और फिटनेस पर ध्यान दिया.

उनका कहना है कि जंकफूड छोड़ना उनके लिए बहुत मुश्किल था. खैर, दुनिभर के पुरुषों से प्रतिस्पार्धा करते हुए मिस्टर वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करना रोहित के लिए आसान नहीं था. इंडियाटाइम्स के मुताबिक, इन्हें मिस्‍टर वर्ल्ड मल्टी‍मीडिया अवॉर्ड भी मिल चुका है.

‘मिस्टर वर्ल्ड 2016’ के अलावा रोहित खंडेलवाल कई अन्य प्रतियोगिताओं जैसे मिस्टर वर्ल्ड टैलेंड, मिस्टर वर्ल्ड मल्टीमीडिया अवार्ड, मिस्टर वर्ल्ड स्पोट्र्स इवेंट, मोबस्टार पीपूल च्वॉइस अवॉर्ड में भी प्रतिभागी बन चुके हैं.

आपको बता दें, मिस्टर वर्ल्ड 2016 के पहले रनररप मिस्टर‍ पुर्थो रिको हैं और दूसरे रनरअप मिस्टर मैक्सिको. मिस्टर स्कॉटलैंड एक्ट्रीम चैलेंज अवॉर्ड घर लेकर गए. मिस्टर इंग्लैंड स्पोट्र्स चैलेंज के विजेता रहे. मिस्टर चाइना स्टाइल और फैशन के और मिस्टर पोलैंड ने टैलेंट चैलेंज जीता.
मिस्टर वर्ल्ड 2016 ने अपनी इस यात्रा के बारे में कुछ ये बातें बताईं-

पहला चैलेंजः एक्ट्रीम चैंलेंज में प्रतिभागियों को तीन इवेंट्स में अपनी योग्यता दिखानी थीः डून रेस, मिलिट्री एक्सरसाइज, और आखिरी दौर में पीयर रेस.

दूसरा चैलेंजः स्पो‍ट्र्स चैंलेंज में प्रतिभागियों को कई इवेंट्स के साथ ही फिटनेस टेस्ट , ट्रूविस कप और पैनल्टी शूट आउट में हिस्सा लेना था.

तीसरा चैलेंजः टैलेंट एंड क्रिएटिविटी के तहत प्रतिभागियों को फिटनेस, तकनीक और डेडीकेशन में जीत हासित करनी थी.

चौथा चैलेंजः फैशन और स्टाइल.

पांचवा चैलेंजः मल्टीमीडिया अवॉर्ड में प्रतिभागियों को तीन चरणों से गुजरना था- सोशल मीडिया, मोबस्टार पीपूल च्वॉइस और टीम वीडियो प्रतियोगिता.

Courtesy: ABPNews

Categories: Entertainment, India, Sports

Related Articles