गायों की ‘कब्रगाह’ बनीं हिंगौनिया गौशाला पर हाईकोर्ट सख्त, निगम की लापरवाही को माना ज़िम्मेदार

गायों की ‘कब्रगाह’ बनीं हिंगौनिया गौशाला पर हाईकोर्ट सख्त, निगम की लापरवाही को माना ज़िम्मेदार

hingonia

जयपुर।

हिंगोनिया गौशाला में गायों की मौत पर राजस्थान हाईकोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। इस दौरान अदालत में एसओजी आईजी दिनेश एमएन व निगम के आयुक्त हेमंत गेरा अदालत में पेश हुए। अदालत ने आईजी दिनेश को फ़ौरन हिंगौनिया जाकर हालात का मुआयना करने के आदेश दिए।

हिंगौनिया में गायों की मौत पर गुरुवार को अदालत खासी नाराज नजर आई। अदालत में गायों की मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक साथ इतनी गायों की मौत होना निगम की लापरवाही को बताता है। गायों की मौतों को जब तक नहीं रोका जा सकता है, तब तक हम संवेदनशील नहीं होते हैं।

इससे पहले अदालत में निगम आयुक्त और आईजी पेश हुए। अदालत ने सुनवाई के बाद आईजी के साथ निगम के अधिकारियों, याचिकाकर्ता वकील पूनमचंद भंडारी व दूसरे संबंधित विभाग के अधिकारियों को हिंगोनिया जाने के आदेश दिए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सभी लोग चार बजे हिंगोनिया पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे।

महाअधिवक्ता देखेंगे हालात

हिंगोनिया गौशाला की हालात का जायजा लेने के लिए राज्य के एडवोकेट जनरल एनएम लोढा गौशाला का दौरा करेंगे। लोढा ने बताया कि दोपहर बाद हिंगोनिया गौशाला जाने का कार्यक्रम है। नगर निगम गायों के लिए किस तरह की व्यवस्था कर रहा है और इतनी संख्या में क्यों गाएं मर रही है। इसका पता लगाकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। हाईकोर्ट और राज्य सरकार को गौशाला की वस्तुस्थिति से अवगत करवाया जाएगा।

निगम डलवा रहा सूखी मिटटी

जयपुर में लगातार बारिश के चलते हिंगोनिया गौशाला में कीचड हो गया है। घटों तक कीचड में रहने के कारण बीते दो-तीन दिन में गौशाला की करीब 100 गायों की मौत हो चुकी है। गौशाला में हुआ कीचड बीमार और बूढी गायों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। पहले से ही चारे पानी की कमी से कमजोर हो चुकी गायों के लिए बारिश को झेल पाना मुश्किल साबित हो रहा है।

इस स्थिति को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने गौशाला परिसर में जहां पर कीचड हो गया है, वहां पर सूखी मिटटी डलवाना शुरू किया है। गौशाला समिति के अध्यक्ष भगवत सिंह देवल का कहना है कि बरसात के कारण गौशाला में दलदल हो गया है। लगातार इसमें बैठे रहने से गायों की मौत हो गई। गौशाला की कमजोर व बीमार गाएं बारिश के मौसम को नहीं झेल पा रही हैं। इसलिए नगर निगम के संसाधन लगाकर सूखी मिटटी डालवाई जा रही है।

Courtesy- Rajasthan Patrika

Categories: India
Tags: Cows, Hingonia