हार्डवेयर डेवलपमेंट के लिए फेसबुक ने 22,00 Sq.Ft. में बनाया खास लैब

हार्डवेयर डेवलपमेंट के लिए फेसबुक ने 22,00 Sq.Ft. में बनाया खास लैब

facebook650_080416122347

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अभी तक सॉफ्टवेयर के लिए ही जानी जाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं है, क्योंकि कंपनी ने एक ऐसे प्रोजेक्ट की शुरुआत की है जिससे यह साफ ही की फेसबुक सिर्फ सॉफ्टवेयर तक ही सिमित नहीं रहने वाली है.

फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी दिग्गज Oculus खरीदा इसके बाद सोलर पावर ड्रोन अकीला बनाया. इसे रिमोट एरिया में इंटरनेट प्रोवाइड कराने के मकसद से बनाया गया है. हाल ही में इसका सफल परीक्षण भी किया गया है.

Area 404
ऐसे ही फेसबुक के कई और हार्डवेयर प्रोजेक्ट्स हैं जिनके लिए कंपनी ने खास एक्सपेरिमेंटल डेटा सेंटर बनाया है. यह कंपनी के हेडक्वार्टर्स मेलनो पार्क में बना 22,000 स्क्वायर फुट में बना एक लैब है जिसका नाम Area 404 रखा गया है.

404 एक कॉमन एरर कोड है जो किसी वेबसाइट के न मिलने पर लोगों को मिलता है. 404 एरर आपको भी कई बार मिला होगा. कंपनी के इस लैब में हार्डवेयर इंजीनियर्स एक साथ मिलकर काम करेंगे.

फेसबुक के मुताबिक Area 404 पिछले 18 महीनों से डेवलपमेंट में था और लैब का कंस्ट्रक्शन 9 महीने पहले शुरू हुआ था.

फेसबुक के एक प्रवक्ता के मुताबिक यह लैब बिल्कुल नया है और इसमें ऑल इन वन लैबोरेटरी है. इस लैब में फेसबुक के दूसरे बिजनेस जैसे- डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर टीम और ऑक्यूलस रिफ्ट की टीम के इंजीनियर्स एक साथ काम करेंगे.

Courtesy: AajTak

Categories: Culture, International