इमरान खान की पार्टी को नहीं पसंद कार्टून ‘डोरेमोन’, बैन लगाने का दिया प्रस्ताव

इमरान खान की पार्टी को नहीं पसंद कार्टून ‘डोरेमोन’, बैन लगाने का दिया प्रस्ताव

imrankhan_147029682837_650x425_080416012144

बच्चों में बेहद पसंद किया जाने वाला कार्टून ‘डोरेमोन’ राजनीतिक दलों की आंखों को नहीं लुभा रहा है. यहां बात भारत के राजनीतिक दलों की नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की पॉलिटिकल पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की है. महान क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी इस जापानी कार्टून सीरीज को प्रतिबंध करना चाहती है.

बच्चों के लिए हानिकारक
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने पंजाब प्रांत की विधानसभा में डोरेमोन को बैन करने का प्रस्ताव पेश किया है. प्रस्ताव में पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) से इस कार्टून को दिखाने वाले चैनलों पर भी बैन लगाने को कहा है. पार्टी ने इस कार्टून को बच्चों के लिए हानिकारक बताया है.

24 घंटे ना चलें कार्टून
पार्टी का मानना है कि कार्टून चैनलों पर चलने वाले कार्टूनों से बच्चों की पढ़ाई और फिटनेस खराब हो रही है. जिस तरह की भाषा का इन कार्टून में प्रयोग किया जाता है, वो हमारे सामाजिक मानदंडों नष्ट कर रहा है. हालांकि पार्टी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हम पूर्ण प्रतिबंध नहीं चाहते, बस चाहते हैं कि ये 24 घंटे ना चले. उर्दू बोलने वाले परिवारों के बच्चे डोरेमोन को अंग्रेजी के बजाए हिंदी में देखना पसंद करते हैं, इसलिए उनकी आम बोलचाल में हिंदीके शब्द बढ़ रहे हैं.

ये है डोरेमोन
डोरेमोन जापान के फुजिको एफ फुजिओ द्वारा बनाई गई एक जापानी कार्टून सीरीज है. यह एक रोबोटिक बिल्ले की कहानी है, जिसका नाम डोरेमोन है. यह स्कूली बच्चे नोबिता की मदद करता है.

Courtesy: Aajtak

Categories: International