विजय रूपानी होंगे गुजरात के नए सीएम, अंतिम समय में कटा नितिन पटेल का पत्ता

विजय रूपानी होंगे गुजरात के नए सीएम, अंतिम समय में कटा नितिन पटेल का पत्ता

aTY9CJi2

अहमदाबाद। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष विजय रूपानी गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे। आनंदी बेन पटेल के इस्तीफे से खाली हुई कुर्सी पर बीजेपी ने विजय रूपानी की ताजपेशी का निर्णय लिया है। सुबह से अटकलें लग रही थीं कि नितिन पटेल को ये पद मिल सकता है लेकिन पार्टी के विधायक दल की बैठक में पटेल के नाम पर आम सहमति नहीं बन सकी जिसके बाद विजय रूपानी को मुख्यमंत्री चुना गया जबकि नितिन पटेल को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

गुजरात की राजनीति में इसे चौंकाने वाला फैसला माना जा रहा है। रूपानी का राजनीतिक अनुभव नितिन पटेल की तुलना में कम है लेकिन माना जा रहा है कि विजय रूपानी को अमित शाह के विश्वस्त होने का फायदा मिला। नितिन पटेल को आनंदी बेन पटेल का करीबी बताया जा रहा था लेकिन अंत में अमित शाह खेमे के माने जाने वाले विजय रूपानी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

विजय रूपानी की छवि साफ सुधरी रही है। 2 अगस्त 1956 को जन्मे विजय रूपानी बीए एलएलबी हैं। एक छात्र नेता के रूप में अपना करियर शुरू कर रूपानी 1971 में जनसंघ में शामिल हुए। वे सौराष्ट्र में आने वाले राजकोट से विधायक हैं और भाजपा महासचिव और राज्‍यसभा सांसद रह चुके हैं। रूपानी को पीएम मोदी और अमित शाह का काफी करीबी माना जाता है। रूपानी ने 2007 और 2012 के विधानसभा चुनाव में सौराष्‍ट्र-कच्‍छ इलाके में काफी अच्‍छा चुनावी मैनेजमेंट किया था जहां भारी मतों से बीजेपी की जीत हुई थी।

Courtesy- IBN

Categories: India, Politics

Related Articles