ट्रेनों में जल्द मिलेगा मनपसंद खाना, वैक्यूम टॉयलेट्स भी लगेंगे: सुरेश प्रभु

ट्रेनों में जल्द मिलेगा मनपसंद खाना, वैक्यूम टॉयलेट्स भी लगेंगे: सुरेश प्रभु

suresh-prabhu-railway1-580x395नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा कि ट्रेनों में यात्रियों को अब जल्द ही मनपसंद खाना मिलेगा और ट्रेन के डिब्बों में बायो एवं वैक्यूम टॉयलेट्स लगाए जाएंगे. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने राज्यसभा में टॉयलट्स और खाने-पीने से जुड़े प्रश्नों के जवाब में बताया कि ट्रेनों में खाने की गुणवत्ता सुधारने पर काम चल रहा है और ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था देखने के लिए IRCTC एक नया आधुनिक ‘‘बेस किचन’’ तैयार कर रही है. ये किचन विभिन्न ट्रेनों में खानपान की क्वॉलिटी को सुधारेगा.

सुरेश प्रभु ने बताया कि खानपान से जुड़ी सभी व्यवस्था IRCTC को सौंपे जाने का कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि ठेकेदारों को सौंपी गई खाने पीने की व्यवस्था पर नज़र नहीं रखी जा सकती. ऐसी भी व्यवस्था की जा रही है कि ट्रेनों में यात्रियों को मनपसंद खाना मिल सके.

रेल मंत्री ने कहा,  ‘‘यदि आनंद शर्मा जी को हिमाचली खाना पसंद है तो ट्रेन में सफर के दौरान वह हिमाचली खाना ले सकेंगे. यदि एंटनी जी को मलयाली भोजन पसंद है तो वह मलयाली भोजन ले सकेंगे.’’  ट्रेनों के डिब्बों में लगभग सभी टॉयलेट्स को बायो- टॉयलेट्स में तब्दील करने पर रेलवे काम कर रहा है.

प्रभु ने कहा, ‘‘हमने चेन्नई से एक ग्रीन कॉरिडोर की शुरूआत भी की है जिसमें पटरियों पर कोई मानव मल नहीं फेंका जाता. इससे पटरियों की स्थिति में सुधार होगा क्योंकि इन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. हम इसे आगे ले जाने पर काम कर रहे हैं. रेलवे ने अपनी तरह का पहला वैक्यूम टॉयलेट विकसित किया है जैसा कि विमानों में इस्तेमाल होता है. ट्रेनों में जल्द वैक्यूम एवं बायो टॉयलेट्स लगाए जाने का विचार है.’’

Courtesy: ABPNews

Categories: India

Related Articles