RIO 2016: क्वालीफाइंग राउंड में अतनु ने किया कमाल, दीपिका से निराशा

RIO 2016: क्वालीफाइंग राउंड में अतनु ने किया कमाल, दीपिका से निराशा

 

रियो डी जेनेरियो: ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी की महिलाओं की टीम स्पर्धा में पदक जीतने के भारत की उम्मीदों को आज उस वक्त बड़ा झटका लगा जब दीपिका कुमारी क्वालीफाइंग राउंड में निशाने से चूक गईं.

अतनु दास के शानदार प्रदर्शन के कुछ घंटों बाद भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका निरंतरता बरकरार नहीं रख पाईं और 720 में 640 के स्कोर के साथ 20वें स्थान पर रह गईं.

अपने तीसरे ओलंपिक में शामिल वरिष्ठ तीरंदाज बोमबायला देवी लैशराम ने 638 का स्कोर किया और 24वें स्थान पर रहीं तथा लक्ष्मीरानी माझी 614 अंकों के साथ 43वें स्थान पर रहीं.

अपने आठवें ओलंपिक स्वर्ण पर निगाहें जमाए कोरियाई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार प्रदर्शन किया और शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज रहे.

इससे पहले अतनु दास ने धैर्य और कौशल के बेहतरीन सामंजस्य की बदौलत खराब शुरूआत से उबरते हुए यहां ब्राजील की ऐतिहासिक सांबा स्ट्रीट पर शुरू हुए ओलंपिक खेलों की तीरंदाजी स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में पांचवां स्थान हासिल किया.

Atanu-Das-300x200पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे दास 36 तीरों के बाद 10वें स्थान पर चल रहे थे लेकिन बाकी बचे 36 तीरों में कोलकाता के इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने जोरदार वापसी की. उन्होंने आखिरी 36 तीर में 23 परफेक्ट 10 बनाए और 720 में से 683 अंक जुटाकर पांचवें स्थान पर रहे.

भारतीय तीरंदाजी टीम में दास एकमात्र पुरूष सदस्य हैं और सिर्फ व्यक्तिगत वर्ग में शिरकत कर रहे हैं क्योंकि पुरूष टीम विश्व चैम्पियनशिप के जरिये क्वालीफाई करने में विफल रही.

दो बार के विश्व चैम्पियन कोरिया के किम वू जिन 700 अंक के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए शीर्ष पर रहे.

दास ने जून में अंताल्या में विश्व कप चरण तीन में वू जिन को काफी परेशान किया था जब व्यक्तिगत कांस्य पदक के मुकाबले में भारतीय तीरंदाज 4-0 से आगे चल रहा था लेकिन बाद में उन्हें 5-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी.

दास अब एलिमिनेशन राउंड की शुरूआत नेपाल के 60वें नंबर के जीतबहादुर मुकतान के खिलाफ करेंगे.

Courtesy: ABPNews

Categories: India, Sports

Related Articles