मदद के लिए पहुंचे वीके सिंह, अरब में गूंजा ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’

मदद के लिए पहुंचे वीके सिंह, अरब में गूंजा ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’

V

नई दिल्ली। सऊदी अरब में फंसे भारतीयों को लेने मक्का पहुंचे विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह का भारतीयों ने जिंदाबाद के नारे लगा कर स्वागत किया। वी के सिंह को अपने बीच पाकर कैंप में रह रहे भारतीय उन्हें देख कर भवुक हो गए। उनकी खुशी ठिकाना नहीं रहा और वीके सिंह जिंदाबाद के नारे लगाने लगे।

इन भारतीयों की नौकरियां चली गई हैं और कंपनियों ने इनके हाल पर छोड़ दिया है। वी के सिंह ने सबसे  मुलाकात की, सबका हाल जाना, सबकी समस्या सुनी और आश्वासन दिया कि सऊदी अरब सरकार समस्या को खत्म के लिए तैयार हो गई है जल्दी ही सब भारत जाएगें। बात दें कि इससे पहले भी जनरल वीके सिंह ऑपरेशन संकटमोचन के तहत सऊदी अरब से तकरीबन 300 से ज्यादा भारतीयों को स्वदेश ला चुके हैं।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में आर्थिक मंदी के चलते एक कंपनी के बंद होने के कारण कुछ 7,700 भारतीय श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह समस्या के समाधान और स्वदेश लौटने के इच्छुक श्रमिकों को वापस लाने के लिए सऊदी अरब में हैं।

वहीं 4 अगस्त यानि गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि सऊदी अरब ने खाड़ी देश में फंसे हजारों भारतीय श्रमिकों की मदद के निर्देश दिए हैं। सुषमा स्वराज ने कहा कि सऊदी के शाह ने अपने अधिकारियों को दो दिन में समस्या सुलझाने का निर्देश दिया है।

जनरल वी के सिंह वहां मौजूद हैं। उन्होंने बुधवार को वहां के श्रममंत्री से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि भारतीय कामगारों को एक्जिट वीजा दिए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। वे उन्हें अपने विमानों से अपने खर्चे पर वापस भेजेंगे। सुषमा ने कहा कि उन्होंने योग्य व्यक्तियों को अन्य नौकरियां देने की अनुमति भी दे दी है।

सुषमा ने कहा कि वी के सिंह ने सऊदी के श्रम और सामाजिक विकास मंत्री मुफरेज अल हकबानी समेत सऊदी प्रशासन के महत्वपूर्ण अधिकारियों से बात की है। मंत्रियों के वेतन के बारे में सुषमा ने कहा कि हर कमर्चारी श्रम कार्यालय में अपने वेतन का दावा करेगा। उनके लौट आने के बाद भी उनके वेतन का भुगतान किया जाएगा।

सुषमा ने कहा है कि इसके अलावा उन्होंने जिन शिविरों में भारतीय हैं, उनमें चिकित्सा सुविधा, भोजन और साफ-सफाई की व्यवस्था की पेशकश भी की है।  विदेश मंत्री ने सहायता के लिए सऊदी के शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि मैं भारत और सदन की ओर से सऊदी शासकों को धन्यवाद देना चाहती हूं। मैं प्रधानमंत्री को भी धन्यवाद देती हूं। यह इसलिए ही हो रहा है, क्योंकि उन्होंने सऊदी अरब की यात्रा के दौरान अच्छे रिश्ते कायम किए थे।

Courtesy: IBNKhabar

Categories: India, International

Related Articles