बीवी की मदद से गोल्ड जीतने रियो ओलंपिक पहुंचा ये ‘सुल्तान’

बीवी की मदद से गोल्ड जीतने रियो ओलंपिक पहुंचा ये ‘सुल्तान’
b1
b2
b5
b3
b4
b6
b7
b8
b10
b9

रियो ओलंपिक में गए उत्तराखंड के गुरमीत की कहानी पूरी फिल्मी है। सुल्तान में जिस तरह सलमान ने अफरा से पहले दोस्ती की फिर शादी और फिर कुश्ती में गोल्ड की चाह। कुछ इसी तरह गुरमीत की कहानी भी है।

अब गुरमीत और उनकी पत्नी दीपमाला का लक्ष्य ओलंपिक में गोल्ड हासिल करना है। यह अलग बात है कि फिल्म में सुल्तान और अफरा जहां कुश्ती के खिलाड़ी थे वहीं असल जिंदगी में गुरमीत और दीपमाला एथलीट हैं।

शादी के बाद दीपमाला का सेलेक्शन जब ओलंपिक के लिए नहीं हुआ तो उन्होंने पति गुरमीत के लक्ष्य ओलंपिक में गोल्ड को अपना मिशन बना लिया। इसके लिए उन्होंने गुरमीत के साथ दिनरात एक कर दिया।

खिलाड़ी और पत्नी से इतर दीपमाला पूरी तरह कोच की भूमिका में आ गईं। गुरमीत भी मानते हैं कि इससे ओलंपिक की तैयारियों में उन्हें काफी मदद मिली।

बाजपुर के बन्नाखेड़ा निवासी गुरमीत रियो ओलंपिक में 20 किलोमीटर वॉक रेस में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनकी पत्नी दीपमाला भी वॉक रेस की अंतरराष्ट्रीय प्लेयर हैं और कामनवेल्थ गेम्स में हिस्सा भी ले चुकी हैं।

ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना दोनों को पास ले आया, पहले दोनों में दोस्ती हुई और धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार फिर शादी में बदल गई। इसके बाद गुरमीत ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन दीपमाला अंतिम टीम में जगह नहीं बना पाई।

तब दीपमाला ने गुरमीत को ओलंपिक के लिए तैयार करने को अपना लक्ष्य बना लिया। उनकी हर जरूरत का ख्याल रखना। ओलंपियन गुरमीत कहते हैं कि दीपमाला खुद 20 किमी. वॉक रेस की बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्हें पता है कि ओलंपिक की तैयारियों के लिए एक खिलाड़ी की क्या-क्या जरूरत होती है।

खाने से लेकर प्रेक्टिस तक हर चीज का उन्होंने ध्यान रखा। तैयारी के दौरान साइकिलिंग कर मेरा साथ देना। यहां तक की प्रेगनेंसी के दौरान भी उन्होंने मैदान नहीं छोड़ा।

कभी भावनात्मक सपोर्ट तो लापरवाही बरतने पर सख्ती भी दिखाई। घर की सभी दिक्कतें भी दीपमाला ने खुद ही सुलझाईं।

वहीं, दीपमाला कहती हैं कि मेरा सपना भी ओलंपिक में मेडल जीतना था और मेरे इसी सपने को अब गुरमीत पूरा करेंगे। यह उनका दूसरा ओलंपिक है। इसके लिए उन्होंने बहुत तैयारी की है। उम्मीद है कि इस बार वह बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

Courtesy: Amarujala

Categories: India, International, Sports

Related Articles