ई-कॉमर्स कंपनि‍यां दे रही हैं 70% तक डि‍स्‍काउंट, घटती सेल को बढ़ाने की कोशि‍श

ई-कॉमर्स कंपनि‍यां दे रही हैं 70% तक डि‍स्‍काउंट, घटती सेल को बढ़ाने की कोशि‍श

snapdeal_1470662896

नई दि‍ल्‍ली। ई-कॉमर्स कंपनि‍यों ने एक बार फि‍र डि‍स्‍काउंट देना शुरू कर दि‍या है। फ्लि‍पकार्ट, स्‍नैपडील और अमेजन स्‍वतंत्रता दि‍वस के मौके पर वि‍भि‍न्‍न कैटेगरी पर 60 से 70 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट दे रही हैं। एक्‍सपर्ट्स के मुताबि‍क, कंपनि‍यों को अपनी सेल बढ़ाने के लि‍ए फि‍र से डि‍स्‍काउंट का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं, ऑफर्स के तहत खरीदने जाने वाले प्रोडक्‍ट्स की डि‍लि‍वरी का टाइम बढ़ा दि‍या गया है।

दि‍संबर से जून के बीच घटी सेल

रि‍सर्च एंड एडवाइजरी कंपनी रेडसेर मैनेजमेंट कंसलटेंसी के मुताबि‍क, ऑनलाइन रि‍टेल सेल्‍स जून में 12 अरब डॉलर रही जबकि‍‍ मार्च में यह सेल 13 अरब डॉलर थी। वहीं, दि‍संबर में ऑनलाइल सेल 15 अरब डॉलर थी। घटती सेल को बढ़ाने के लि‍ए ई-कॉमर्स कंपनि‍यों को एक बार फि‍र डि‍स्‍काउंट का रास्‍ता अपनाना पड़ रहा है।

अमेजन पर शुरू हुआ डि‍स्‍काउंट

इस बार स्‍वतंत्रता दि‍वस के मौके पर अमेजन की ओर से सभी कैटेगरी के प्रोडक्‍ट्स पर डि‍स्‍काउंट दि‍या जा रहा है। इस मौके पर स्‍मार्टफोन से लेकर इलेक्‍ट्रॉनि‍क प्रोडक्‍ट्स और अपैरल पर 45 फीसदी से लेकर 60 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट दि‍या जा रहा है।

एडि‍शनल डि‍स्‍काउंट : अमेजन के मोबाइल ऐप पर स्‍टेट बैंक ऑफ इंडि‍या के डेबि‍ट कार्ड और क्रेडि‍ट कार्ड से शॉपिंग करने पर 10 फीसदी का कैशबैक और डेस्‍कटॉप पर 7.5 फीसदी का कैशबैक दि‍या जा रहा है।

डि‍लि‍वरी में होगी देरी

अमेजन ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि‍ डि‍मांड ज्‍यादा होने की वजह से स्‍टैंडर्ड डि‍लि‍वरी (जैसे 2-4 दि‍न, 4-7 दि‍न आदि‍) में और ज्‍यादा टाइम लग सकता है। अमेजन ने कहा है कि‍ अनुमानि‍त डि‍लि‍वरी की जानकारी कस्‍टमर्स को ई-मेल या एसएमएस के जरि‍ए दी जाएगी। ऑर्डर डि‍स्‍पेच होने के बाद निश्‍चि‍त डि‍लि‍वरी को बताया जाएगा।

स्‍नैपडील पर भी फ्रीडम सेल शुरू

स्‍नैपडील ने हर घंटे इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स, फैशन, होम और रोजाना जरूरत वाले प्रोडक्‍ट्स पर डील्‍स का ऑफर दि‍या जा रहा है। कंपनी ने वि‍भि‍न्‍न कैटेगरी के प्रोडक्‍ट्स पर 70 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट ऑफर पेश कि‍या है। यह ऑफर्स 15 अगस्‍त 2016 तक जारी रहेंगे। स्‍नैपडील के वाइस प्रेसि‍डेंट (कैटेगरी मैनेजमेंट) सौरभ बंसल ने सेल पर बताया कि‍ इस बार प्रत्‍येक घंटे के हि‍साब से डील्‍स दी जा रही हैं। हमें उम्‍मीद है कि‍ इस बार की सेल से बड़ी सफलता मि‍लेगी।

flipkart_1470662896

 

फ्लि‍पकार्ट भी सेल के लि‍ए तैयार

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट भी 10 अगस्‍त से 12 अगस्‍त तक इंडि‍पेंडेंस डे सेल शुरू करने जा रही है। फ्लि‍पकार्ट ने अपनी सेल के लि‍ए एचडीएफसी बैंक के साथ पार्टनरशि‍प की है।

 

Courtesy: Bhaskar.com

 

 

Categories: Finance, India

Related Articles