डीजल बैन से निपटने को टोयोटा ने पेश किया इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल मॉडल

डीजल बैन से निपटने को टोयोटा ने पेश किया इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल मॉडल

crysta-petrol-580x395

नई दिल्ली: जापानी वाहन कंपनी टोयोटा ने आज अपने मल्टीपर्पज व्हीकल इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल संस्करण (पेट्रोल एडिशन) पेश किया है. इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 19.63 लाख रुपये तक है. उच्चतम न्यायालय द्वारा 2,000 सीसी या अधिक के डीजल वाहनों पर दिल्ली-एनसीआर में प्रतिबंध की वजह से कंपनी इनोवा क्रिस्टा का डीजल मॉडल बेच नहीं पा रही थी. इसी के मद्देनजर कंपनी ने इसका पेट्रोल संस्करण पेश किया है.

कंपनी की भारत में मौजूदगी किर्लोस्कर समूह के साथ संयुक्त उद्यम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के रूप में है. कंपनी को शीर्ष अदालत के अगले कदम का इंतजार है. साथ ही वह पेट्रोल इनोवा क्रिस्टा के लिए बाजार की प्रतिक्रिया का भी इंतजार कर रही है. इसी के बाद कंपनी अपनी एसयूवी फॉर्च्यूनर का पेट्रोल संस्करण उतारने पर विचार करेगी.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के निदेशक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष (सेल्स एंड मार्केटिंग) एन राजा ने कहा, ‘‘पेट्रोल क्रिस्टा इनोवा में 2.7 लीटर का इंजन होगा. हालांकि, यह मॉडल पूरे देश के लिए है, लेकिन मुख्य रूप से इसे दिल्ली-एनसीआर में ग्राहकों और डीलरों के लिए पेश किया गया है.’ उन्होंने कहा कि पिछले साल दिसंबर में उच्चतम न्यायालय द्वारा बड़े डीजल वाहनों पर प्रतिबंध के बाद से ग्राहकों की रुचि पेट्रोल वाहनों में बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि यह दिल्ली-एनसीआर के कंपनी के डीलरों के लिए मुश्किल समय है और कंपनी को उनके हितों का भी ध्यान रखना है. राजा ने बताया कि क्रिस्टा की बुकिंग कल से शुरू हो जाएगी और इसकी डिलीवरी इसी महीने के अंत तक शुरू होगी.

Courtesy: ABP News

Categories: Culture