रियो ओलिंपिक : जर्सी पर ‘इंडिया’ नहीं लिखा होने से अयोग्य घोषित हो सकते हैं भारतीय बॉक्सर

indian_boxer_rio_olympics_ap_650_636065273479069123रियो डि जेनेरो: रियो ओलिंपिक में एक के बाद एक निराशाजनक खबरों के बीच भारत के लिए गुरुवार की शुरुआत में ही एक बुरी खबर आ गई. भारतीय बॉक्सिंग टीम के प्रबंधन ने एक ऐसी गलती कर दी है, कि अब भारतीय बॉक्सरों को ओलिंपिक में भाग लेने से रोक दिए जाने की आशंका जताई जा रही है. इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भारतीय बॉक्सरों की जर्सी पर देश का नाम ‘इंडिया’ नहीं लिखा होने के कारण उन्हें प्रतियोगिता के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है.

गौरतलब है कि विकास कृष्ण और मनोज कुमार ने अपने पहले बाउट जीत लिए हैं, जबकि शिव थापा गुरुवार को अपने पहले बाउट में उतरेंगे.

मनोज कुमार को बुधवार को मुकाबला जीतने के तुरंत बाद AIBA ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वह अगले मुकाबले में अपने देश के नाम वाली जर्सी नहीं पहनेंगे, तो उन्हें मुकाबले में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. दरअसल बॉक्सर की जर्सी के पीछे की ओर उसके देश का नाम होना अनिवार्य है.

ओलिंपिक में बक्सिंग रिंग में उतरने से पहले हर बॉक्सर के लिए अपने देश के नाम वाली जर्सी पहनना नियमों के अनुसार अनिवार्य है.
गौरतलब है कि इंटरनेशनल एसोसिएशन ने भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन पर जून 2015 से प्रतिबंध लगाया हुआ है और टीम को अस्थायी तौर पर रियो में भाग लेने की अनुमति दी गई है. फिलहाल भारतीय बॉक्सिंग का प्रबंधन एड-हॉक संस्था के पास है.

Courtesy- NDTV

Categories: Sports

Related Articles