वायरल सच: क्या इस दवा से 48 घंटे में ठीक हो सकता है डेंगू?

वायरल सच: क्या इस दवा से 48 घंटे में ठीक हो सकता है डेंगू?

viral-13-580x395

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में डेंगू के मरीज़ों का संख्या बढ़ती जा रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसज वायरल हो रहा है जिसमें एक ऐसी दवा का ज़िक्र किया गया है जो 48 घंटे में डेंगू का इलाज कर देगी.

इस दवा के साथ एक दावा किया जा रहा है जो चौंकाने वाला है जिसमें सबसे ऊपर लिखा है- बेहद जरूरी खबर, इस मैसेज बिना फॉरवर्ड किए डिलीट मत कीजिएगा, इसे करोड़ों भारतीयों तक पहुंचने दीजिए क्योंकि ये वो दवा है कि जो 48 घंटों के भीतर डेंगू का इलाज करती है.

आगे लिखा है कि अंतकर्णा नाम की हेल्थ सेवा सर्विस इस दवा को मुफ्त में मुहैया करा रही है  संपर्क करने के लिए कुछ नंबर दिए गए हैं.

इस दवा के दावे का अधूरा सच

सच जानने के गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर से बात की. डॉक्टर ने साफ किया कि डेंगू के इलाज के लिए मरीजों को ये दवा दी जाती है लेकिन इस दवा का असर 48 घंटे के भीतर हो जाएगा, ये दावा ठीक नहीं है. डॉक्टर ने कहा कि कैरीपिल नाम की ये दवाई उन्होंने 20-25 डेंगू के मरीजों को दी है लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि मरीजों को इस दवाई से ही फायदा हुआ है क्योंकि इस पर अभी कोई ठोस रिसर्च सामने नहीं आई है.

देशभर में फैल रहा है डेंगू

देश में जुलाई महीने तक डेंगू के 8300 मामले सामने आ चुके हैं. दस लोगों की मौत हो चुकी है अकेले दिल्ली में डेंगू के 90 मरीज सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा 2753 लोगों को केरल में डेंगू हो चुका है.

आपसे अपील करता है कि बिना डॉक्टर के परामर्श के कैरीपिल या ऐसी कोई भी दवा ना लें.

Courtesy: ABPNews

 

Categories: India