अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर ली सेल्फी तो होगी 5 साल की जेल

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर ली सेल्फी तो होगी 5 साल की जेल

railway_650_081216024711

सेल्फी के चक्कर में रोजाना किसी न किसी की जान जाने की खबरों के बीच अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर सेल्फी को बैन कर दिया गया है. अहमदाबाद रेलवे प्रशासन की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि जो व्यक्ति रेलवे स्टेशन पर सेल्फी लेगा उसे 500 रुपये जुर्माने के साथ 5 साल तक की जेल हो सकती है

रेलवे जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा का कहना है कि कई बार ये देखा गया है कि लोग चलती ट्रेन में सीढ़ियों पर लटकते हुए, ट्रेन के ट्रैक पर, प्लेटफॉर्म में ट्रेन के बैकग्राउंड में सेल्फी लेते हैं. यह कई बार खतरनाक साबित होता है. लोगों की जान तक चली जातीहै. इस तरह की वारदात न हो, इसलिए रेलवे ने सेल्फी पर बैन लगाया है.

कार्रवाई कई कैटेगरी में बंटी
रेलवे डिपार्टमेंट सेल्फी लेने वालों पर कई कैटेगरी के तहत कार्रवाई करेगा. जैसे अगर कोई ट्रैक पर सेल्फी लेते पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ रेलवे कानून के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. अगर कोई पैसेंजर ट्रेन के साथ सेल्फी लेते हुए पकड़ा जाएगा तो उस पर रेलवे के प्रतिबंधित इलाके में गैर कानूनी तरीके से घुसने के आरोप में मामला दर्ज होगा.

राज्य के कई पर्यटन स्थलों पर भी सेल्फी पर होगी पाबंदी
राज्य सरकार नदी किनारे, पावागढ़, अंबाजी, सरकारी ऊंची बिल्डिंग, दीव, दमन, सोमनाथ का समुद्री किनारे, सापुतारा की पर्वत श्रृंखला जैसे स्थानों पर सेल्फी लेना बैन करने की योजना बना रही है. दरअसल, 2015 में 15 लोगों ने सेल्फी के चक्कर में अपनी जान गंवा दी थी. वहीं इस साल जुलाई तक 37 लोगों की मौत सेल्फी के कारण हो चुकी है.

Courtesy: Aajtak

Categories: India

Related Articles