कभी नरेंद्र मोदी ने कहा था- पडो़सी मारकर चला गया और अमेरिका जाते हो, अरे पाकिस्तान जाओ ना…

कभी नरेंद्र मोदी ने कहा था- पडो़सी मारकर चला गया और अमेरिका जाते हो, अरे पाकिस्तान जाओ ना…

modi-9-620x400

अमेरिका समेत तमाम देशों की  विदेश यात्रा, पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाना और लालकृष्ण आडवाणी समेत कई नेताओं को हाशिए पर डालने को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुछ लोग आलोचना करते रहे हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा था जब नरेंद्र मोदी ख़ुद लगभग वही बात कहते नजर आते थे जो आज उनके आलोचक कह रहे हैं। एक पुराने टीवी कार्यक्रम  में पाकिस्तान के प्रति भारत सरकार के रवैए पर बोलते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा था, “…पाकिस्तान हमको मार कर चला गया, पाकिस्तान ने हमपर हमला बोल दिया मुंबई में और हमारे मंत्री जी अमेरिका गए और रोने लगे ओबामा ओबामा, हमको मारकर चला गया, बचाओ बचाओ…ये कोई तरीका होता है क्या…पडो़सी मारकर चला गया और अमेरिका जाते हो, अरे पाकिस्तान जाओ ना….” उस समय मोदी गुजरात के सीएम थे। एक अन्य सवाल के जवाब में मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी को अपना गुरु बताते हुए कहा था कि चेला गुरु से बड़ा नहीं हो सकता।

2011 में वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने “आप की अदालत” टीवी कार्यक्रम में मेहमान बनकर आए नरेंद्र मोदी से पूछा था कि अगर मुंबई हमलों के समय आप देश के इंचार्ज होते तो क्या करते? इस पर मोदी ने कहा था, “मैंने गुजरात में जो किया वो करके दिखाता, मुझे देर नहीं लगती…पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देना चाहिए….ये लव लेटर लिखना बंद करना चाहिए…” जब शर्मा ने पाकिस्तान के मसले पर इंटरनेशनल प्रेशर का हवाला दिया तो मोदी ने कहा, “इंटरनेशनल प्रेशर पैदा करने की ताकत आज हिन्दुस्तान में है। 100 करोड़ का देश है, पूरी दुनिया में प्रेशर हम पैदा कर सकते हैं जी, कोई हमपर कैसे प्रेशर दे सकता है। ये उल्टी गंगा क्यों चली, मैं हैरान हूं जी! पाकिस्तान हमको मार कर चला गया, पाकिस्तान ने हमपर हमला बोल दिया मुंबई में और हमारे मंत्री जी अमेरिका गए और रोने लगे ओबामा ओबामा, हमको मारकर चला गया, बचाओ बचाओ। ये कोई तरीका होता है क्या? पडो़सी मारकर चला गया और अमेरिका जाते हो, अरे पाकिस्तान जाओ ना!”

शर्मा ने लोक सभा चुनाव के संदर्भ में मोदी से पूछा था, “पार्टी के कुछ लोग कहते हैं कि अगर आडवाणी की जगह नरेंद्र मोदी मैदान में उतरते तो बीजेपी ज्यादा सीटें जीत सकती थी।” जवाब में मोदी ने कहा था, “मैं जनता जनार्दन को बताना चाहता हूं कि गुरु बड़ा या चेला बड़ा…जिस नरेंद्र को आप इतना प्यार करते हो, जिस नरेंद्र ने गुजरात में इतना विकास किया ये आप बताते हो लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि इस नरेंद्र को बनाने का काम आडवाणी जी ने किया है…” जब एक दर्शक ने मोदी से देश का नेतृत्व करने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, “…लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में पूरा हिन्दुस्तान दिल्ली की तरफ कूच करने वाला है, मैं अकेला नहीं.” जब उनसे अगले चुनाव में बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा अगली बार भी आडवाणी ही प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत में मोदी का परिचय में कहा गया कि लोकप्रियता और प्रशासन की क्षमता के बल पर मोदी को बीजेपी में आडवाणी का उत्तराधिकारी माना जाता है।

कार्यक्रम में शर्मा ने मोदी को मोस्ट एलिजेबल बैचलर बताते हुए पूछा था कि वो अपना घर कब बनाएगा? इसपर मोदी ने कहा, “…अब हमारे यहां जो एमएलए होते हैं उन्हें जमीन का प्लाट खरीदना होता है…अब हमने जमीन प्लाट लिया है उसपर मकान बनेगा कि नहीं, मालूम नहीं, और घर कब बनेगा सोचेंगे…” कार्यक्रम में मोदी ने व्यक्ति पूजा की भी आलोचना की है। साथ ही उन्होंने आतंकवाद पर कड़े कानून की वकालत की है।

देखें कार्यक्रम का पूरा वीडियो-

Courtesy: Jansatta

Categories: India

Related Articles