टॉरंट साइट देखने पर हो सकती है 3 साल की जेल, जुर्माना भी लगेगा

टॉरंट साइट देखने पर हो सकती है 3 साल की जेल, जुर्माना भी लगेगा

download

पॉर्न पर बैन लगाने की कोशिश के बाद अब सरकार टॉरंट (Torrent) पर बैन लगाने की कोशिश में दिख रही है। अगर आप किसी टॉरंट वेबसाइट पर जाते हैं तो संभव है कि ऐसा करके आप क्राइम कर रहे हों। इसके लिए आपको 3 साल की सजा और 3 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है।

जिस वेबसाइट को भारत में बैन किया गया है, उस पर किसी तरह की टॉरंट फाइल ढूंढने या फिर डाउनलोड करने पर आप मुश्किल में फंस सकते हैं। यहां तक कि Imagebam पर कोई तस्वीर देखना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है।

जिस यूआरएल पर इस तरह का बैन किया गया कॉन्टेंट दिखता है, वहां जाने पर एक मेसेज नजर आता है। जब हमने चेक करने के लिए एक टॉरंट साइट पर जाने की कोशिश की तो यह मेसेज डिस्प्ले

53806376 (1)

इस मेसेज में बताया गया है कि सरकार की तरफ से मिले निर्देशों या कोर्ट के आदेशों के आधार पर इस यूआरएल को ब्लॉक किया गया है। इस यूआरएल पर कुछ देखना, डाउनलोड करना, किसी कॉन्टेंट की गैर-कानूनी कॉपी तैयार करना भारत के कानून के तहत दंडनीय है। कॉपीराइट ऐक्ट 1957 के सेक्शन 63, 63-A, 65 और 65-A का हवाला देते हुए इस मेसेज में 3 साल की जेल और 3 लाख रुपये के जुर्माने के बारे में बताया गया है।

आखिर में यह भी बताया गया है कि अगर इस बैन से किसी को दिक्कत हो तो वह एक ईमेल आईडी पर कॉन्टैक्ट कर सकता है, जहां से उसे 48 धंटों के अंदर संबंधित कार्यवाही की जानकारी दी जाएगी। इस जानकारी के आधार पर वह वह व्यक्ति संबंधित हाई कोर्ट या संबंधित अथॉरिटी के सामने अपनी शिकायत रख सकता है।

 

Courtesy: NBT

Categories: Crime, India

Related Articles