कांग्रेस का जेटली पर पलटवार, बताया नेहरू मॉडल को बेस्ट

कांग्रेस का जेटली पर पलटवार, बताया नेहरू मॉडल को बेस्ट

congress-flag-580x395

नयी दिल्ली: नेहरूवादी मॉडल लागू होने के दौरान भारत का विकास थमने के केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के दावे को खारिज करते हुए कांग्रेस ने आज कहा कि भारत 1950 के दशक में चीन सहित कई अन्य देशों की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से विकास की राह पर था .

कांग्रेस ने एक टिप्पणी में कहा, ‘‘भारत को 1950 के दशक में जो तेजी हासिल हुई वह उसके बाद नहीं प्राप्त हुई, और भारत ने चीन सहित अपने कई समकालीनों की तुलना में इस अवधि में कहीं तेजी से प्रगति की .’’ जेटली पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि वित्त मंत्री अपनी पार्टी की तरह इतिहास को लेकर पूरा अनादर जाहिर करते हैं .

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी न केवल इतिहास का अनादर करती है, बल्कि इसे तोड़ने-मरोड़ने के लिए जोरदार अभियान चलाती है. पार्टी ने कहा कि जेटली का यह बयान इसी श्रेणी में आता है कि 1947 से लेकर 1995 तक नेहरूवादी मॉडल प्रभावी था और यही वजह है कि अर्थव्यवस्था में बहुत कम विकास हुआ.

पार्टी की वेबसाइट पर डाली गई टिप्पणी में कहा गया कि आजादी से पूर्व के 50 सालों में भारत हर साल 0.5 फीसदी की मामूली दर से वृद्धि कर रहा था और कलकत्ता एवं बंबई जैसे कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश का थोड़ा सा हिस्सा ही औद्योगिकृत था .

कांग्रेस ने कहा, ‘‘जवाहरलाल नेहरू की सरकार के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था ने चार फीसदी की दर से वृद्धि हासिल की . 1950-1965 के दौरान इसकी प्रति व्यक्ति आय की वृद्धि 1.7 फीसदी थी .’’

Courtesy: ABP News

Categories: India, Politics

Related Articles