मुंबई में ऑटोवाले ने कायम की इंसानियत की मिसाल, कहानी हुई वायरल

मुंबई में ऑटोवाले ने कायम की इंसानियत की मिसाल, कहानी हुई वायरल

कईबार कुछ ऐसी घटनाएं हमारे समाज में हो जाती है जो एकता का प्रतीक होती है। जिसकी तारीफ़ सभी करते है। ऐसी ही एक घटना से हम आपको रूबरू कराना चाहते है। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर फिलहाल खूब चर्चा हो रही है। इस वाकये ने एक बार फिर साबित कर दिया कि हमारे समाज में आज भी इंसानियत जिंदा है।

बताना चाहते है कि ये कहानी इन दिनों वायरल हो रहे एक फेसबुक पोस्‍ट से सामने आयी है। इसे मुबई के रहने वाले एक शख्‍स ने शेयर किया है। मुंबई के रमीज शेख ने फेसबुक के जरिये बताया कि किस तरह एक ऑटो ड्राइवर शुक्‍लाजी की दरियादिली ने उनका दिल जीत लिया और यह बताया कि दुनिया में आज भी इंसानियत जिंदा है।

गौरतलब है कि मुंबई के रहने वाले रमीज शेख को बीते शुक्रवार यानि 26 अगस्‍त 2016 को जुमे की नमाज अदा करने मस्‍जिद जाना था, पर उन्‍हें काफी देर हो गयी। रमीज जल्‍दी में ऑफिस से निकले और हड़बड़ी में एक ऑटो में बैठ गए। ऑटो में बैठने के बाद उन्‍हें पता चला कि वे अपना वॉलेट ऑफिस में ही भूल आये हैं। उन्‍होंने ऑटोवाले से गुजारिश की, कि वो उन्‍हें मस्‍जिद पहुंचा कर कुछ देर वहीं रुका रहे और फिर वापस ऑफिस ले आये। उन्‍होंने ये भी कहा कि वे अपना वॉलेट भूल आये हैं और वापस पहुंच कर किराये से ज्‍यादा पैसे देंगे। पूरी बात सुनने के बाद इस ऑटो ड्राइवर ने जो किया उससे लोगों को हिंदुस्‍तानी होने पर गर्व होगा और शायद कुछ लोगों को अपनी अंधभक्‍ति पर शर्मिंदगी होगी। उसने यह भी कहा कि आप भगवान के काम के लिए जा रहे हो, आप टेंशन मत लो।

गौर करनेवाली बात यह है कि बात यहीं खत्‍म नहीं हुई। इसके बाद जो हुआ वो तो रमीज के लिए किसी शॉक से कम नहीं था। मस्‍जिद पहुंच कर शुक्‍ला नाम के उस ड्राइवर ने अपनी जेब से कुछ पैसे निकाले और उन्‍हें देते हुए बोला कि “ये रख लो, कोई भी तुम्‍हें छोड़ देगा।” वो ये तय कर लेना चाहते थे कि रमीज सही सलामत पहुंच गए। उन्‍होंने रमीज को आश्‍वस्‍त किया कि वे शर्मिंदगी महसूस ना करें। इस वाकये के बाद हर कोई इस चालक की तारीफ कर रहा है. यह कहना गलत नहीं होगा की यह रियल इंडिया है। भले ही लोग जाति, धर्म के नाम पर लोगो के बीच भेदभाव पैदा करें लेकिन वो ऐसे सच्चे लोगो की बदौलत अपने नापाक मंसूबो में कामियाब नहीं होंगे। नीचे पढ़िए रमीज़ शेख का पूरा ट्वीट।

Courtesy: India.com

Categories: India

Related Articles