सिंधु, साक्षी, दीपा और जीतू को राष्ट्रपति ने दिया राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार; कोहली के कोच समेत 6 को मिला द्रोणाचार्य अवॉर्ड

सिंधु, साक्षी, दीपा और जीतू को राष्ट्रपति ने दिया राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार; कोहली के कोच समेत 6 को मिला द्रोणाचार्य अवॉर्ड

नई दिल्ली. प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु, रेसलर साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा कर्माकर और शूटर जीतू राय को खेल रत्न दिया। 25 साल में पहली बार ऐसा हुआ कि एक साथ चार प्लेयर्स को खेल रत्न दिया गया। वहीं, विराट कोहली और ईशांत शर्मा के कोच राज कुमार शर्मा समेत 6 को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया। इसके अलावा, 15 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। किसे क्या अवॉर्ड मिला…

– दीपा कर्माकर के कोच विश्वेशर नंदी, टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट और ईशांत के मेंटर राज कुमार शर्मा, नागपुरी रमेश (एथलेटिक्स), सागरमल धयाल (बॉक्सिंग), प्रदीप कुमार (स्विमिंग लाइफटाइम) और महाबीर सिंह (रेसलिंग लाइफटाइम) को 2016 के लिए द्रोणाचार्य अवॉर्ड मिला।

– वहीं, रजत चौहान (आर्चरी), ललिता बाबर (एथलीट), सौरव कोठारी (बिलियर्ड्स), शिव थापा (बॉक्सिंग), अजिंक्य रहाणे (क्रिकेट), रानी रामपाल (हॉकी), सुब्रत पॉल (फुटबॉल), रघुनाथ वीआर (हॉकी), गुरप्रीत सिंह (शूटिंग), अपूर्वी चंदेला (शूटिंग), सौम्यजीत घोष (टेबल टेनिस), विनेश फोगट (रेसलिंग), अमित कुमार (रेसलिंग), संदीप सिंह मान (पैरा-एथलीट) और वीरेंद्र सिंह (रेसलिंग डीफ) को 2016 के लिए अर्जुन अवॉर्ड दिए गए।

 

सिंधु, साक्षी और दीपा के अचीवमेंट

 

# सिंधु ने बैडमिंटन में दिलाया पहला सिल्वर

sinduoOhCWEAAkW5y (1)

 

– सिंधु ने रियो में सिल्वर जीता। 92 साल से भारत ओलिंपिक में महिला एथलीट्स भेज रहा है। लेकिन सिल्वर जीतने वाली वे पहली महिला हैं। बैडमिंटन में भी पहली बार सिल्वर सिंधु ने ही दिलाया है।

# साक्षी ने दिलाया अोलिंपिक में महिलारेसलिंग का पहला मेडल

SMalik2B5jVIAA9AeE

– साक्षी ने रियो ओलिंपिक का पहला मेडल जीता। उन्होंने रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। महिला रेसलिंग में भारत का किसी भी अोलिंपिक में पहला मेडल है।

# दीपा रहींं 4th पोजिशन पर

DeepaAnYiHWYAAzVkY (1)

– जिमनास्टिक में दीपा 4th पोजिशन पर रही थीं। 1896 से हो रहे ओलिंपिक में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई भारतीय जिमनास्ट फाइनल में पहुंचा।
– बता दें कि दीपा भारत की ओर से ओलिंपिक में जाने वाली पहली महिला जिमनास्ट हैं।
– आजादी के बाद से 11 भारतीय पुरुष जिमनास्ट ओलिंपिक में जा चुके हैं। इससे पहले 1952 में 2, 1956 में 3 और 1964 में 6 भारतीय पुरुष जिमनास्ट ओलिंपिक में गए थे।
– 52 साल बाद दीपा ओलिंपिक के जिमनास्टिक में हिस्सा लेने वाली एथलीट बनी थीं।

# जीतू राय वर्ल्ड

coachXgAAuqJD (1)

– 29 साल के जीतू राय मैन्स 10 मीटर एयर पिस्टल टूर्नामेंट की वर्ल्ड रैंकिंग में 3rd पोजिशन पर हैं।

– वह रियो के 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने वाले दो इंडियन शूटर में से एक थे, जिसमें से दूसरे अभिनव बिंद्रा थे।

– रियो में 10 मीटर और 50 मीटर पिस्टल शूटिंग इवेंट में शामिल हुए थे।

खेल रत्न के 25 साल के इतिहास में पहली बार चार को अवॉर्ड

4khel

– ये अवॉर्ड 1991-92 से राजीव गांधी की स्मृति में दिए जा रहे हैं। उस लिहाज से 25 साल में यह पहला मौका है, जब चार प्लेयर्स को एक साथ ये अवॉर्ड दिया गया है।

– इससे पहले 2009 में एक साथ तीन प्लेयर महिला बॉक्सर मेरी कॉम, बॉक्सर विजेंद्र सिंह और रेसलर सुशील कुमार को दिया गया था।

– वहीं, 2012 में शूटर विजय कुमार और रेसलर योगेश्वर दत्त को दिया गया।

– पहला खेल रत्न विश्वनाथन आनंद को मिला था।

Courtesy: Bhaskar.com

 

Categories: Sports