स्कर्ट पर दिए बयान को लेकर पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने दी सफाई, कहा मेरी भी बेटियां हैं….

स्कर्ट पर दिए बयान को लेकर पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने दी सफाई, कहा मेरी भी बेटियां हैं….

mahesh-sharma_1459068353

 

विदेशी महिला पर्यटकों को स्कर्ट न पहनने की ‘सलाह’ देकर विवादों में घिरे केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) डा. महेश शर्मा ने अपने बयान पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि यह ‘एडवाइजरी’ केवल धार्मिक जगहों के लिए थी ताकि पवित्र स्थानों की शुद्धता बनी रहे। केंद्रीय ने कहा, ‘मैंने केवल इतना ही कहा था कि अगर वे कि मंदिर जाती हैं तो उन्हें जूते बाहर उतारने चाहिए, गुरुद्वारे में सिर ढक लेना चाहिए।’ महेश शर्मा ने कहा, ‘मैं धार्मिक जगहों के बारे में बात कर रहा था। मेरी भी दो बेटियां हैं… मैंने यह कभी नहीं कहा कि किसी व्यक्ति को क्या नहीं पहनना चाहिए।’

शर्मा ने कहा था कि छोटी जगहों पर पर्यटक रात में अकेले न निकलें। महिला पर्यटक स्कर्ट न पहनें। ताजमहल के निरीक्षण को आगरा आए केंद्रीय मंत्री पर्यटकों के साथ बढ़ रही घटनाओं की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को गिना रहे थे। इसी बीच उन्होंने यह बयान दिया था।

सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा कि पर्यटकों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गईं तीन सुविधाएं गिनाईं। इसमें पहली सुविधा 12 भाषाओं में हेल्पलाइन शुरू करने की थी। उनका दावा है कि विश्व के किसी भी देश में इतनी भाषाओं में कोई हेल्पलाइन नहीं चल रही।

उन्होंने दूसरी सुविधा गिनाते हुए कहा कि विदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर ही एक किट उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें एक कार्ड दिया जा रहा है, जिस पर ‘क्या करें, क्या न करें’ बताया गया है।

Courtesy: Amarujala

Categories: India

Related Articles