US ओपन: सेरेना ने जीता करियर का 306वां मैच, नवरातिलोवा की बराबरी की

US ओपन: सेरेना ने जीता करियर का 306वां मैच, नवरातिलोवा की बराबरी की

न्यूयॉर्क. वर्ल्ड नंबर 2 ब्रिटेन के एंडी मरे ने तेज शोर के बीच जीत दर्ज करते हुए यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेन्स सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बना ली है। महिलाओं में वर्ल्ड नंबर वन अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना ने अपने ही देश की वानिया किंग के खिलाफ आसान जीत के साथ तीसरे दौर में प्रवेश किया।

सेरेना ने की रिकॉर्ड की बराबरी…

– ओलिंपिक में दो बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले मरे ने स्पेन के मार्सेल ग्रैनोलर्स के खिलाफ लगातार सेटों में 6-4, 6-1, 6-4 से जीत दर्ज कर पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर का मैच जीता।
– वहीं महिला सिंगल के दूसरे दौर में सेरेना ने हमवतन वानिया किंग को 6-3, 6-3 से हराया।
– मरे ने विश्व के 45वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ कई लंबी रैलियां खेलीं। आर्थर एश स्टेडियम की नई 15 करोड़ डॉलर की छत के नीचे मरे को अपोनेंट खिलाड़ी से ज्यादा तेज शोर ने परेशान किया।

सेरेना ने नवरातिलोवा के रिकॉर्ड की बराबरी की

– महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में छह बार की यूएस ओपन चैंपियन और यहां 17वीं बार खेल रहीं सेरेना ने पहली बार पोर्टेबल छत के नीचे अपना मैच खेला।
– बारिश के कारण इस तकनीकी से छत को बंद किया गया और अमेरिकी खिलाड़ी ने हमवतन वानिया को 65 मिनट में हराकर तीसरे दौर में जगह बना ली।
– सेरेना की यूएस ओपन में यह 86वीं जीत भी है। सेरेना ने मैच में किंग के खिलाफ 13 एस और 38 विनर्स भी लगाए।
– इस जीत के साथ ही सेरेना ने मार्टिना नवरातिलोवा के ग्रैंडस्लैम में सबसे ज्यादा 306 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।
वीनस और सिमोना भी जीतीं

– महिलाओं के अन्य मैचों में सेरेना की बड़ी बहन और छठी सीड वीनस विलियम्स ने जर्मनी की जुलिया जॉर्जिस को 6-2, 6-3 से हराया।
– पांचवीं सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने लुसी सफारोवा को 6-3, 6-4 से तथा पोलैंड की एग्निज्स्का रदवांस्का ने ब्रिटेन की नाओमी ब्राडी को 7-6, 6-3 से हराया।
– अमेरिका की वारवरा लेपचेंको ने टिमिया बासिनस्की को 6-4, 4-6, 6-4 से हराया।
– स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो ने येलेना यांकोविच को 6-1, 6-4 से शिकस्त दी।

पोर्टेबल छत से डिस्टर्ब हो रहे प्लेयर्स

– स्टेडियम में बैठे लोंगों के शोर के अलावा छत पर तेजी से गिरते बारिश के पानी के शोर के कारण खिलाड़ियों को काफी परेशानी हुई, उन्हें बॉल की आवाज तक नहीं सुनाई दे रही थी। दूसरी सीड मरे ने काफी पेशेंस से जीत अपने नाम की।
– मैच के बाद मरे ने कहा, ‘पहले तो मुझे लगा कि यह लोगों का शोर है लेकिन बाद में पता चला कि यह आवाज छत से आ रही है। यह बहुत ही मुश्किल था क्योंकि बॉल की आवाज तक नहीं आ रही थी।’
– वैसे आयोजकों ने माना कि पोर्टेबल छत के कारण बारिश की तेज बौछारों से असहनीय शोरगुल पैदा हो रहा है।

बनाई गई नई छत

– यूएस ओपन में पिछले कई सालों से बारिश के कारण मैचों के टलने या स्थगित होने की समस्या के बाद सरकती हुई छत का निर्माण किया गया है।
– एश स्टेडियम में करीब तीन सालों की मेहनत और तकनीक के बाद इस छत का निर्माण किया गया है जो बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में 60 करोड़ डॉलर के रिनोवेशन का हिस्सा है।
– इसमें 2018 तक एक और सरकती हुई छत का निर्माण किया जाएगा। छत के बंद होने के बाद यहां शोर में काफी इजाफा हो गया है जिसने खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं दर्शकों के शोर शराबे ने भी परेशानी पैदा कर दी है।
– इस बारे में अमेरिकी टेनिस संघ के कार्यकारी निदेशक गॉर्डन स्मिथ ने कहा, ‘बंद छत के नीचे काफी अावाज बढ़ जाती है। हमें यकीन है कि प्रशंसक और खिलाड़ी इसके अनुरूप खुद को ढाल लेंगे।

Courtesy: Bhaskar.com

 

Categories: Sports

Related Articles