रियो पैरालिंपिक में हिस्सा ले रहे 4,400 एथलीट, 154 देशों में होगा प्रसारण

रियो पैरालिंपिक में हिस्सा ले रहे 4,400 एथलीट, 154 देशों में होगा प्रसारण

रियो डि जेनेरो: ब्राजील के रियो डि जेनेरो में शुरू हुए पैरालिंपिक खेलों में 160 देशों के करीब 4,400 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. बुधवार को माराकाना स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह से इन पैरालिंपिक खेलों का आधिकारिक आगाज हुआ.

अंतरराष्ट्रीय पैरालिंपिक समिति (आईपीसी) ने अपनी जानकारी में बताया कि इन एथलीटों में दो शरणार्थी एथलीट भी शामिल हैं, जो अंतरराष्ट्रीय पैरालिंपिक एथलीट्स के ध्वज तले हिस्सा ले रहे हैं.

रियो डि जेनेरो में 7 से 18 सितंबर तक जारी रहने वाले इन पैरालिंपिक खेलों के लिए रिकॉर्ड 1,621 महिलाओं सहित करीब 4,432 एथलीटों ने पंजीकरण करवाया, जो लंदन पैरालिंपिक की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक है.

रूस की अनुपस्थित और कोमोरोस तथा लिबेरिया के नाम वापस लेने के बावजूद इन पैरालिंपिक खेलों में एथलीटों की भागीदारी उच्च स्तर पर देखी गई है. आईपीसी के अध्यक्ष फिलिप क्रावेन ने कहा कि पैरालिंपिक खेलों के आयोजन में आयोजकों को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें बजट में कटौती, टिकटों की बिक्री में कमी और ब्राजील में पिछले कई दशकों में सबसे खराब मंदी का दौर भी शामिल है.

 क्रावेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “दो सप्ताह पहले मैंने कहा था कि हम अभूतपूर्व परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं और तब से ही मैंने एक टीम के तौर पर लोगों को बेहतरीन काम करते देखा.”

पैरालिंपिक खेलों का प्रसारण 154 देशों तथा क्षेत्रों में होगा.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles