डोनाल्ड ट्रंप ने मांगा हिलेरी क्लिटंन का मेडिकल रिकॉर्ड

डोनाल्ड ट्रंप ने मांगा हिलेरी क्लिटंन का मेडिकल रिकॉर्ड

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के स्वास्थ्य को लेकर राजनीति तेज हो गई है. हिलेरी का कहना है कि उन्होंने नहीं सोचा था कि ग्राउंड जीरो पर उनका अस्वस्थ हो जाना कोई इतनी बड़ी बात बनने जा रही है. उन्होंने इस सप्ताह अपना चुनाव प्रचार बहाल कर लेने का वादा किया.

चक्कर खाकर गिर गई थीं हिलेरी
रविवार को न्यूयार्क में 9.11 हमले की 15 वीं बरसी के कार्यक्रम में हिलेरी लडखड़ाकर गिर गयी थीं और करीब करीब बेहोश हो गई थीं. इस घटना के बाद से अपने पहले साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उन्हें चक्कर आ गया जिसकी वजह से वे अपना संतुलन खो बैठी थीं, लेकिन अब वे अच्छा महसूस कर रही हैं.

मेरी तबीयत बिगड़ना इतना बड़ा मुद्दा नहीं
68 साल की हिलेरी क्लिंटन ने कल रात सीएनएन से एक साक्षात्कार में कहा, ”मैंने नहीं सोचा था कि ये कोई बड़ी बात बनने जा रही है. ये बस इतनी सी बात है कि यदि ये आपको होता है और आप बहुत व्यस्त, सक्रिय व्यक्ति हैं और आप आगे बढ़ते रहते हैं.” स्वास्थ्य संबंधी परेशानी की वजह से पूर्व विदेश मंत्री को अपना चुनाव अभियान कार्यक्रम और कैलीफोर्निया की चंदा जुटाओ यात्रा स्थगित करनी पड़ी और आठ नवंबर को होने वाले चुनाव के दो महीने से भी कम समय पहले उनके मेडिकल फिटनेस को लेकर चिंताएं तेज हो गयी.

डोनाल्ड ट्रंप ने मांगा हिलेरी से मेडिकल रिकॉर्ड 
हिलेरी की अस्वस्थता से उनके रिपब्लिकन विरोधी डोनाल्ड ट्रंप को भी एक नया मोर्चा खोलने का मौका मिल गया और उन्होंने उनका मेडिकल रिकॉर्ड मांग लिया. हिलेरी क्लिंटन का मेडिकल रिकॉर्ड गहन अटकलों का क्षेत्र रहा है. इससे  पहले वे कई महीनों तक नियंत्रण से परे कफ से ग्रस्त हो गयी थी जिससे उन्हें क्लीवलैंड में एक रैली को संबोधित करना रोकना पड़ गया था. दिसंबर, 2013 में हिलेरी अचानक बेहोश हो गयी थी और उन्हें न्यूयार्क के प्रिसबिटेरियन अस्पताल ले जाना पड़ा था. शुरू में उनके प्रचार अभियान दल ने रविवार को उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के लिए तेज गर्मी को जिम्मेदार ठहराया था . लेकिन बाद में कहा गया कि उन्हें निमोनिया हो गया है.

सार्वजनिक जीवन में दूसरों से ज्यादा पारदर्शी

हिलेरी क्लिंटन ने कहा, “मैं सोचती हूं कि ऐसा कहना सही है कि सार्वजनिक जीवन में किसी अन्य के अलावा मेरे बारे में लोग ज्यादा जानते हैं. उन्हें मेरे 40 सालों के टैक्स रिटर्न, हजारों ई-मेल और विस्तृत मेडिकल रिपोर्ट यानी सभी प्रकार की निजी जानकरियां मालूम है.” उन्होंने कहा, “पहले मुझे कुछ आराम कर लेना चाहिए था. यदि मैंने शुक्रवार को अपना कार्यक्रम तब्दील कर लिया होता तो मैं शायद बेहतर होती. लेकिन अन्य लोगों की भांति मैंने सोचा कि मैं आगे बढ़ती रह सकती हूं. लेकिन साफ है कि ऐसा नहीं हो पाया.

मेडिकल विवरण जारी करेंगे डोनाल्ड, हिलेरी
तेजी से बदले घटनाक्रम ने यह सवाल खड़ा कर दिया है कि हिलेरी क्लिंटन ने निमोनिया के बारे में बताने में दो दिन की देरी क्यों की. हिलेरी और ट्रंप दोंनो ने ही कहा है कि आने वाले दिनों में उनका अपना अपना मेडिकल विवरण जारी करने का मन है.

Courtesy: ABP News

Categories: International