बालों का गिरना करे कम और निखारे रंगत, जानें दही के ऐसे 10 फायदे

बालों का गिरना करे कम और निखारे रंगत, जानें दही के ऐसे 10 फायदे

दही ड्रैंड्रफ और बालों को गिरना कम करने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चराइज़़ कर डार्क सर्कल्स और पिंपल्स को भी खत्म करता है.

पौष्टिकता से भरे दही के हेल्थ से जुड़े तो कई फायदे हैं, लेकिन इसके ब्यूटी फायदों की लिस्ट भी काफी लंबी है. जी हां, ड्रैंड्रफ और बालों को गिरना कम करने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चराइज़़ कर ये डार्क सर्कल्स और पिंपल्स को भी खत्म करता है. तो खाने या लस्सी के रूप में दही बहुत खा और पी ली अब इसके ब्यूटी फायदे भी उठा लीजिए.

सोने से पहले कॉटन बॉल की मदद से पिंपल्स पर दही लगाएं और सुबह ठंडे पानी से धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए दही और बेसन मिलाकर लगाएं.

कम आधा कप दही और मेथी दाने पीसकर ब्रश की मदद से स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे बाद शैम्पू कर लें. इससे बालों का गिरना कम होगा.

1 छोटा चमम्च दही लें और कॉटन बॉल की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाएं.10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. ये डार्क सर्कल्स की परेशानी खत्म करेगा.

दही से अपने स्कैल्प का अच्छी तरह मसाज करें. 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें. इससे डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे.

दही और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब सूख जाए तो इसे धो लें. ऐसा नियमित रूप से करें. इससे आपकी रंगत निखरेगी.

दही आपको टैनिंग से से भी छुटकारा दिलाता है. बस प्लेन दही लें और टैनिंग वाले एरिया पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे धो लें.

अपने चेहेर को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें. अब आंख और होंठ को छोड़कर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे धो लें. ड्राय स्किन बनेगी सॉफ्ट.

4 बड़े चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल और 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद शैम्पू कर लें. इससे आपके बाल बनेंगे कोमल.

1 बड़ा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपनी प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं.15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे खत्म होंगे.

2 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.15 मिनट बाद इसे धो ठंडे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी.

Courtesy: fashion101.in

Categories: Culture