ताइवान में आया इस साल का सबसे भयानक तूफान, तबाही देख चीन भी सहमा

ताइवान में आया इस साल का सबसे भयानक तूफान, तबाही देख चीन भी सहमा

दक्षिणी ताइवान में इस साल के सबसे शक्तिशाली सुपर तूफान मेरेंटाई ने तबाही मचा दी है। इस तूफान के चलते ताइवान में पांच लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। तूफान के कारण ताइवान के कुछ हिस्सों में जनजीवन ठहर गया। तूफान के कारण 1,80,000 से अधिक घरों की बिजली चली गयी। चार हजार फौजियों को लोगों को बचाने के काम में लगाया गया है।

अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 02.15 पर मेरेंटाई दक्षिण में स्थित हेनगचुन शहर से 30 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। हवा की रफ्तार 263 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो के मुताबिक हेनगचुन की वेधशाला ने इससे पहले बुधवार को पिछले 120 साल के इतिहास में सबसे तेज हवाएं दर्ज कीं।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मेरेंटाई का सबसे शक्तिशाली प्रभाव ताइवान पर आज पड़ेगा। टेलीविजन के दृश्यों में दक्षिणी केनटिंग की सड़कों पर जमा पानी और अस्त-व्यस्त माहौल दिखाई दे रहा है। यह जगह अपने उजले बालू के तटों के कारण एक पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है।

पूरी दुनिया में इस साल आए तूफानों में ये अब तक का सबसे ताकतवर तूफान है। चीन की तरफ बढ़ रहे इस तूफान की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि फॉर्मूला वन रेस कार की रफ्तार से भी ज्यादा है। इसकी वजह से समंदर में 14 मीटर या फिर उससे भी ऊंची लहरें उठ रही हैं। बंदरगाहों पर लोहे के ये भारी भरकम कार्गो कंटेनर पत्तों की तरह उड़ रहे हैं।

मेरेंटाई तूफान पिछले 21 साल में ताइवान में आया सबसे शक्तिशाली तूफान है। माना जा रहा है कि दो दिन तक इसका असर देखने को मिलेगा और तब तक यहां तबाही होती रहेगी। तूफान के चलते ट्रेन और पानी के जहाजों की आवाजाही पर असर पड़ा है। ज्यादातर घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। कई शहरों में स्कूल और दफ्तर बंद किए गए हैं।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हर साल इस वक्त तूफान आते हैं। जब ये तूफान प्रशांत महासागर में गर्म लहरों से गुजरते हैं तो इनकी ताकत कई गुना बढ़ जाती है। फिर जमीन पर कदम रखते ही ये तेज हवाओं के साथ भारी बारिश कर आक्रमण करते हैं।

दो महीने पहले ही ताइवान ने नेपार्टक तूफान का दंश झेला था। और अब उससे भी ताकतवर मेरेंटाई ने हमला कर दिया है। इससे पहले 2009 में भी मोराकोट तूफान ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें लगभग 700 लोग मारे गए थे।

ताइवान में कहर बरपा रहे मेरेंटाई के खतरे को देखते हुए चीन ने भी रेड अलर्ट जारी कर दिया है। कल दिन में मेरेंटाई तूफान गुआंगडॉन्ग और फुजियान राज्यों में दस्तक देगा। मेरेंटाई से निपटने के लिए चीन के छह राज्य अलर्ट पर हैं।

Courtesy: IBN7

Categories: International

Related Articles