रियो पैरालिंपिक: गोल्ड विजेता पैरा-एथलीट देवेंद्र झझारिया को 75 लाख रुपये देगी राजस्थान सरकार

रियो पैरालिंपिक: गोल्ड विजेता पैरा-एथलीट देवेंद्र झझारिया को 75 लाख रुपये देगी राजस्थान सरकार

जयपुर: राजस्थान सरकार ने बुधवार को रियो पैरालिंपिक-2016 में भालाफेंक स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय पैरा-एथलीट देवेंद्र झाझरिया को 75 लाख रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है. राजस्थान के चुरू जिले के रहने वाले झझारिया ने रियो में मंगलवार को पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा (एफ46) में विश्व कीर्तिमान रचते हुए गोल्ड हासिल किया था. इससे पहले भी विश्व कीर्तिमान झाझरिया के ही नाम था, जो उन्होंने एथेंस ओलिंपिक में बनाया था. एथेंस ओलिंपिक में भी झाझरिया के नाम गोल्ड मेडल रहा था.

झझारिया ने मंगलवार को रियो डी जेनेरो में अपने 62.15 मीटर के रिकॉर्ड में सुधार करते हुए तीसरे प्रयास में 63.97 मीटर की सर्वश्रेष्ठ दूरी हासिल की और नया विश्व कीर्तिमान रचा.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने झझारिया को स्वर्ण पदक जीतने की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, “इतिहास रचने पर आपको बधाई–आप (झझारिया) पैरालिंपिक में दो गोल्ड जीतने वाले भारत के पहले पैरा-एथलीट बन गए. राजस्थान को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है.”

 वसुंधरा ने अगले ट्वीट में लिखा, “नया विश्व कीर्तिमान रचा गया, असाधारण प्रदर्शन, अदम्य जिजीविषा! देवेंद्र आपने भारत को अपनी प्रतिभा की चमक से रोशन कर दिया है.” वहीं राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि 75 लाख रुपये की पुरस्कार राशि के अलावा देवेंद्र को राज्य की राजधानी जयपुर में आवासीय भूमि और श्री गंगानगर जिले में कृषि भूमि भी प्रदान की जा सकती है.
Courtesy: NDTV
Categories: Sports