भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचः यादगार पलों में चार चांद लगाएंगे नगीने

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचः यादगार पलों में चार चांद लगाएंगे नगीने

कानपुर भारतीय क्रिकेट के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने की पूरी तैयारी है। ग्रीनपार्क में 500वें टेस्ट मैच के जश्न में चार चांद लगाने के लिए उप्र क्रिकेट एसोसिएशन भारत के उन सभी पूर्व कप्तानों को सम्मानित करेगा, जो खेल की दुनिया में नगीने बनकर चमक चुके हैं। 12 पूर्व कप्तानों ने स्वीकृति भी दे दी है। महेंद्र सिंह धौनी के भी आने की उम्मीद है।

22 सितंबर से ग्रीनपार्क स्टेडियम में 500वां टेस्ट क्रिकेट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने जा रहा है। मेजबान टीम कानपुर पहुंच भी चुकी है। आज यूपीसीए सचिव राजीव शुक्ला ने स्टेडियम के मीडिया सेंटर में प्रेसवार्ता में बताया कि शुरुआती दौर में देश में मात्र चार टेस्ट सेंटर थे। उनमें ग्रीनपार्क स्टेडियम भी था। ये हेरिटेज ग्राउंड है, इसीलिए बीसीसीआइ ने भारत का 500वां टेस्ट मैच यहां कराने का निर्णय लिया। अब हम इसे यादगार बनाने के प्रयास में हैं। उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को सुबह 9.30 बजे से मैच शुरू होगा। उसके पहले मैदान में ही भारतीय टेस्ट क्रिकेट के पूर्व कप्तानों का स्वागत किया जाएगा। इसके लिए चंदू बोर्डे, अजित वाडेकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री, कृष्णामचारी श्रीकांत, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और अनिल कुंबले ने सहमति दे दी है। महेंद्र सिंह धौनी अभी अमेरिका में हैं, उनसे बात चल रही है। उनके आने की भी उम्मीद है। सभी अतिथि 21 सितंबर की शाम तक शहर आ जाएंगे।

बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाईक होंगे। समारोह में बीसीसीआइ प्रेसीडेंट अनुराग ठाकुर, सचिव अजय शिर्खे, कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी भी मौजूद रहेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पत्र लिख दिया गया है कि वह उद्घाटन या समापन में अपनी सुविधानुसार आ सकते हैं। इस जश्न में क्रिकेट प्रेमी भी सहभागी हों, इसलिए 12000 टीशर्ट स्कूली बच्चों, मैच की व्यवस्था में लगे लोगों, मीडिया कर्मियों और कुछ दर्शकों को वितरित की जाएंगी। 500 गुब्बारे छोड़े जाएंगे तो 500 किलो लड्डू भी बांटे जाएंगे। वहीं 21 सितंबर को दोनों टीमों के खिलाडिय़ों के लिए स्पेशल डिनर की व्यवस्था की गई है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports