पाकिस्तान में युद्ध की आहट, कल रात इस्लामाबाद में उड़े F-16 लड़ाकू विमान

पाकिस्तान में युद्ध की आहट, कल रात इस्लामाबाद में उड़े F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: उरी हमले के बाद भारत की सख्ती से पाकिस्तान डर गया है. पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने दावा किया रात में उन्होंने इस्लामाबाद के ऊपर F-16 विमान उड़ते देखे.

पाकिस्तान के जियो न्यूज के संपादक हामिर मीर ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा, ‘इस्लामाबाद के करीब मोटरवे सड़क के पास दोपहर लड़ाकू विमान लैंड करने की खबरें आयी थीं. मैं जब ऑफिस से घर आया तो आसमान में चार लड़ाकू विमान उड़ रहे हैं. ये विमान रोशनी के कुछ गोले फेंक रहे हैं. इन लड़ाकू विमानों से बेहद खौफनाक आवाजें आ रहीं थीं. इन विमानों ने करीब चार पांच चक्कर लगाए थे.’ हामिद मीर ने एबीपी न्यूज से कहा कि लोग घरों से बाहर निकल गये हैं. इस्लामाबाद में खौफनाक हालात हैं.

हामिद मीर ने बताया, ‘जब हमने पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि रात के समय युद्ध अभ्यास किया जा रहा है. अधिकारियों की ओर से बेफिक्र रहने की बात भी कही गई.’

पाकिस्तान के दूसरे चैनल ARY न्यूज का दावा है कि ये पाकिस्तानी एयरफोर्स का रूटीन एक्सरसाइज था. F16 विमान पाकिस्तानी एयरफोर्स के पास है. पाकिस्तान ने रात में भी युद्ध का अभ्यास किया है. एफ 16 विमानों ने पंजाब प्रांत के कामरा एयरबेस से उड़ान भरी और कश्मीर की ओर चले गए.

हामिद मीर के दावे को पाकिस्तान की एक और पत्रकार जवेरिया सिद्दीकी ने भी पुष्ट किया है. सिद्दीकी ने इस्लामाबाद के ऊपर F-16 विमान उड़ने का दावा करते हुए ये वीडियो ट्विटर पर पोस्टर किया है. ABP न्यूज इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. इस वीडियो और खबर की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के कई और पत्रकारों से बात की जिन्होंने कहा कि हो सकता है कि ये पाकिस्तान एयरफोर्स के विमानों की रुटीन एक्सरसाइज हो.

लाहौर से वरिष्ठ पत्रकार अशरफ जावेद ने बताया, ‘लाहौर में जिंदगी सामान्य है, यहां किसी तरह का कोई युद्ध अभ्यास हमें देखने को नहीं मिला है. लेकिन जिस तरह की खबरें आ रहीं हैं उससे लोग चिंतित जरूर हैं. इस वक्त सबकी निगाहें भारत की ओर की कि भारत क्या कदम उठाता है.’ भारत के रक्षा विशेषज्ञ जीडी बख्शी ने एबीपी न्यूज़ से कहा, ‘ये पाकिस्तान की नर्वसनेस को दिखाता है. इस तरह की खबरें आना अच्छी बात नहीं है. भारत हमेशा से तैयार है लेकिन जंग सही बात नहीं है.’

पाकिस्तान में सड़क पर उतरा विमाना
कल ही पाकिस्तान ने सड़क पर लड़ाकू विमान की लैंडिंग करवाई थी, जिससे साबित होता है कि वो युद्ध की तैयारी कर रहा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा है उनकी सेना हर कीमत पर देश की रक्षा करने के लिए तैयार है. पाकिस्तान ने आनन फानन में PoK में आतंकी कैंपों का ठिकाना बदल दिया है. सूत्रों के मुताबिक 18 आतंकी ट्रेनिंग कैंप रिहायशी इलाके में शिफ्ट कर दिए गए हैं.

क्या करेगी सरकार?
उरी हमले के बाद मोदी सरकार पर कार्रवाई करने का दबाव बढ़ रहा है. लेकिन सरकार कह चुकी है कि संयम से पाकिस्तान को घेरने की रणनीति बनाई जा रही है. मंगलवार की देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साउथ ब्लॉक में बने वॉर रूम में दो घंटे बिताए.. प्रधानमंत्री के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी मौजूद रहे. इन दो घंटों में वॉर रूम में प्रधानमंत्री को ये बताया गया कि पाकिस्तान के आंतकी कैंप को कैसे ध्वस्त किया जाएगा.

पाकिस्तान को प्यासा मारेगा भारत?
इसी बीच भारत पाकिस्तान को झटका देने की तैयारी में है. भारत ने संकेत दिया है कि वो सिंधु जल समझौता तोड़ सकता है इससे पाकिस्तान के लिए बड़ी मुश्किल होगी क्योंकि जानकारों का कहना है कि इससे वहां पानी की भारी किल्लत होगी और उसके कई इलाके रेगिस्तान में तब्दील हो जाएंगे. सिंधु जल संधि में सतलुज, व्यास, रावी, सिंधु, झेलम और चेनाब नदियों के पानी के बंटवारे के लिए व्यवस्था की गई है.

संधि के तहत सतलज, व्यास और रावी का अधिकतर पानी भारत के हिस्से में रखा गया जबकि सिंधु, झेलम और चेनाब का अधिकतर पानी पाकिस्तान के हिस्से में गया. विशेषज्ञों के मुताबिक भारत अगर वाकई सिंधु नदी जल समझौते को रद्द करता है तो फिर ये पाकिस्तान के कायराना हरकत का एक माकूल जवाब हो सकता है. ऐसे में सिंधु जल समझौते को रद्द करने से पाकिस्तान पर बड़ा आर्थिक दबाव पडेगा.

Courtesy: ABP News

Categories: International