किसानों के खाते में क्यों नहीं आए 15 लाख रुपए: राहुल गांधी

किसानों के खाते में क्यों नहीं आए 15 लाख रुपए: राहुल गांधी

लखीमपुर: उत्तर प्रदेश में किसान यात्रा पर निकले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश की जनता जानना चाहती है कि जो 15 लाख रुपये किसानों के खाते में पहुंचना चाहिए था, वह कहां गया. काला धन कहा हैं. लखीमपुर में रोड शो के बाद कार्यकर्ताओं ने राहुल का जबर्दस्त स्वागत किया. राहुल ने कहा कि देश की जनता प्रधानमंत्री से जानना चाहती है कि जो पंद्रह लाख रुपये किसानों के खातों में पहुंचना चाहिए था, वह कहां है. काला धन कहां है?

राहुल का रोड-शो दोपहर 12 बजे एलआरपी गेस्ट हाउस से शुरू हुआ, और शहर के प्राचीन संकटा देवी मंदिर के लिए रवाना हुआ. राहुल का ओवरब्रिज से पहले पंजाबी कॉलोनी गेट पर सिख सभा ने जोरदार स्वागत किया. ओवर ब्रिज से गुजरता हुआ राहुल गांधी का काफिला सीधे संकटा देवी मंदिर चौराहे पर पहुंचा, जहां बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को देखकर राहुल उन्हें संबोधित करने से खुद को नहीं रोक पाए.

सूटबूट पहनकर की सरकार का गुणगान

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, “कांग्रेस की सत्ताइस साल यूपी बेहाल यात्रा उस सोच के खिलाफ है, जिसमें चंद उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है. यह यात्रा उस सोच के भी खिलाफ है, जो लोग सूटबूट पहनकर इस सरकार का गुणगान कर रहे हैं.”

राहुल करीब पांच-10 मिनट के संबोधन बाद मां संकटा देवी के दरबार पहुंचे, जहां करीब 10 मिनट का वक्त उन्होंने माता की पूजा-अर्चना और आरती में लगाया. उनका काफिला संकटा देवी से रानीगंज मंडी होते हुए खोया मंडी, फिर सदर चौराहा होते हुए मेनरोड से हमदर्द तिराहे पर पहुंचा.

इस दौरान रास्ते पर उत्साही कांग्रेस कार्यकर्ता अपने घरों, दुकानों से राहुल गांधी पर फूलों की वर्षा करते रहे. हमदर्द तिराहे से राहुल गांधी का काफिला कचहरी रोड की ओर रवाना हुआ.

सिर्फ उद्योगपतियों के लिये काम कर रही मोदी सरकार
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमले जारी रखते हुए आरोप लगाया कि मौजूदा केन्द्र सरकार केवल उद्योगपतियों के लिये काम कर रही है. राहुल ने अपनी ‘किसान यात्रा’ के तहत लखीमपुर खीरी में आयोजित रोडशो के दौरान कहा ‘‘पूरे देश ने मोदी जी को अपने प्रधानमंत्री के तौर पर चुना लेकिन चुनाव जीतने के बाद उन्होंने चुनिंदा 15-20 उद्योगपतियों के लिये काम शुरू कर दिया और किसानों, दलितों और बेरोजगार युवाओं को यूं ही छोड़ दिया.’’

उन्होंने कहा ‘‘मोदी जी अगर आप 15 लोगों को खुश करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको देश के हितों को भी नहीं भूलना चाहिये.’’ उन्होंने कहा कि वह इस सोच के खिलाफ अपनी यात्रा निकाल रहे हैं. वह चाहते हैं कि मोदी सरकार भेदभाव छोड़कर हर भारतीय के भले के लिये काम करे.

अम्बडेकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने रोडशो शुरू करने से पहले संकटादेवी मंदिर में दर्शन किये. रोडशो के दौरान के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, खीरी से पूर्व सांसद जफर अली नकवी तथा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र बहादुर सिंह भी मौजूद थे. रोडशो के दौरान राहुल ने बाबा साहब भीमराव अम्बडेकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया.

राहुल ने मितौली और मुहम्मदी में भी सभाओं को सम्बोधित किया. उन्होंने कहा कि उनकी खाट सभा के बाद जब किसान खाट उठाकर ले जाते हैं तो उन्हें ‘चोर’ कहा जाता है जबकि 10 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से भागे उद्योगपति विजय माल्या को मात्र डिफाल्टर कह दिया जाता है. ऐसा क्यों किया जाता है.

बीजेपी ने राहुल पर जूता फेंके जाने की निंदा की
बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर सोमवार को उत्तर प्रदेश के सीतापुर में जूता फेंकने की कोशिश किए जाने की निंदा की और कहा कि यह किसी के खिलाफ नाराजगी जताने का तरीका नहीं है.

राहुल के रोड शो में हुयी इस घटना का जिक्र करते हुए ठाकुर ने कहा, ‘‘मैं इसकी निंदा करता हूं…जूते फेंकना, स्याही फेंकना कोई अच्छी बात नहीं है.’’ बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष ठाकुर ने कहा कि अगर नाराजगी हो तो लोग विभिन्न शांतिपूर्ण तरीके से अपनी भावना जता सकते हैं.

भारत में है काफी आजादी और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता

उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है. यह एक खुला तंत्र है जहां आपको काफी आजादी, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. आप सोशल मीडिया पर अपनी बात कर सकते हैं.’’ उन्होंने विरोध प्रदर्शन के दौरान बसों को जलाने तथा सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर भी आपत्ति जतायी.

उल्लेखनीय है कि सीतापुर जिले में रोडशो कर रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर आज हरिओम शर्मा नाम के एक युवक ने जूता फेंकने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया. पुलिस ने कहा कि युवक से पूछताछ की जा रही है और प्रथम द्रष्टया वह किसी राजनीतिक दल से संबंध नहीं रखता है.

Courtesy: ABP News

Categories: Politics