खुल गया राज, तो क्या गौतम गंभीर की टीम इंडिया में इन्होंने कराई वापसी !

खुल गया राज, तो क्या गौतम गंभीर की टीम इंडिया में इन्होंने कराई वापसी !

नई दिल्ली। भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया। गंभीर का टीम में अचानक चयन बेहद चौंकाने वाला रहा क्योंकि दुलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बादि भी उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका नहीं दिया गया था। गंभीर के टीम में चयन ना होने के पीछे वजह ये बताई जा रही थी कि विराट और उनके बीच संबंध अच्छे नहीं हैं। दोनों के बीच वर्ष 2013 में आइपीएल के दौरान बहसबाजी हो गई थी और उसके बाद उनके संबंध सुधर नहीं पाए थे। गंभीर और धौनी का संबंध भी खराब है और इसी वजह से गंभीर ने कुछ दिनों पहले यहां तक कह दिया था कि क्रिकेटरों पर बायोपिक नहीं बनाई जानी चाहिए।

अब टीम इंडिया के मौजूदा दोनों कप्तानों से संबंध खराब होने के बाद भी गंभीर की टीम में कैसे वापसी हुई ये एक बड़ा सवाल है। दरअसल उनकी टीम में वापसी के पीछे टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले हैं। सूत्रों की मानें तो दुलीप ट्रॉफी के दौरान कुंबले ने गंभीर और युवराज सिंह से मुलाकात की थी और उन्हें राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए तैयार रहने को कहा था।

सभी जानते है कि कुंबले शांत स्वभाव के है और कहते रहे है कि कप्तान ही टीम का बॉस होता है। इसी के चलते सीरीज से पहले टीम सिलेक्शन के दौरान उन्होंने विराट की बात नहीं काटते हुए गंभीर की जगह शिखर को टीम में चुन लेने दिया होगा। लेकिन अब जब राहुल चोटिल हुए तो उन्होंने पूरी ताकत से गंभीर को टीम में चुने जाने पर जोर दिया। इस बार कोहली और सिलेक्टर्स उनकी बात को काट नहीं पाए और दो वर्षों बाद गंभीर टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

गंभीर ने दुलीप ट्रॉफी में 71.20 की औसत से 356 रन बनाए थे, इस तरह वे इस वक्त जबर्दस्त फॉर्म में है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुंबले कोलकाता टेस्ट के लिए गंभीर को प्लेइंग इलेवन में शामिल करवा पाते हैं या नहीं।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports