हाईकोर्ट के नए भवन में आज शुरू होगा काम, उदघाटन को पहुंच रहे राज्यपाल

हाईकोर्ट के नए भवन में आज शुरू होगा काम, उदघाटन को पहुंच रहे राज्यपाल

लखनऊ  मुख्य न्यायाधीश के पीआरओ एमपी सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह 9:15 बजे मुख्य न्यायाधीश व अन्य न्यायमूर्तिगण कोर्ट परिसर पहुंच जाएंगे। राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी सुबह साढ़े नौ बजे तक पहुंचेंगे। राज्यपाल का स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर से किया जाएगा। परिसर के केंद्रीय लॉन में झंडारोहण और राष्ट्रगान होगा। राज्यपाल व मुख्यमंत्री की वापसी के बाद सुबह सवा दस बजे मुख्य न्यायाधीश की कोर्ट में रेफरेंस होगा। पौने ग्यारह बजे से अदालतों में विधिवत न्यायिक कामकाज शुरू हो जाएगा।

लाल इमारत को कहा – बाय-बाय
कैसरबाग स्थित एक सदी से अधिक पुरानी लाल इमारत को सोमवार को न्यायमूर्तिगण व अधिवक्ताओं ने अलविदा कह दिया। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच का काम मंगलवार से गोमती नगर स्थित नई इमारत में शुरू हो जाएगा। विदाई समारोह के तौर पर मुख्य न्यायाधीश के कोर्ट में आयोजित फुल कोर्ट रेफरेंस में मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दिलीप बाबा साहेब भोसले ने इसे खुशी और भावुकता का पल ठहराते हुए कहा कि इस इमारत के साथ इतिहास के महान पल जुड़े हैं।

मुख्य न्यायमूर्ति ने संबोधन में निवर्तमान इमारत से जुड़े इतिहास की भी चर्चा की। उन्होंने यहां से जुड़े रहे प्रसिद्ध अधिवक्ताओं को भी याद किया। उन्होंने कहा कि यहां प्रैक्टिस करने वाले अधिवक्ता न सिर्फ प्रदेश के मुख्यमंत्री पद तक पहुंचे, बल्कि सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी बने। कार्यक्रम को अवध बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विशाल दीक्षित, महाधिवक्ता विजय बहादुर सिंह और केंद्र सरकार के असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडेय ने भी संबोधित किया। पांडेय ने खास तौर पर जिक्र किया कि भविष्य में इस इमारत का इस्तेमाल हाईकोर्ट से नीचे के स्तर की किसी संस्था के लिए न किया जाए।

उन्होंने इमारत को संग्रहालय में परिवर्तित करने की भी सलाह दी। आयोजन के दौरान अधिवक्ता भी इमारत से जुड़ी अपनी यादों को लेकर भावुक थे। इसी इमारत में बैठकर पूर्व जजों द्वारा दिए गए विभिन्न ऐतिहासिक फैसलों को भी याद किया गया। वहीं हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं ने परिसर स्थित मंदिर में मानस पाठ किया और भंडारे का भी आयोजन किया गया। कई अधिवक्ता इस दौरान इमारत के विभिन्न स्थानों से सेल्फी लेते भी नजर आए।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Regional