डेंगू-चिकनगुनिया का कहर जारी, मरीजों की संख्या पहुंची 5 हजार के पार

डेंगू-चिकनगुनिया का कहर जारी, मरीजों की संख्या पहुंची 5 हजार के पार

नई दिल्ली दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार को कल दो बड़े झटके लगे। एक ओर जहां सुप्रीम कोर्ट ने आदेश के मुताबिक, डेंगू-चिकनगुनिया को लेकर हलफनामा दाखिल न करने पर गहरी नाराजगी जताई। इतना ही नहीं, नाराज सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन पर 25 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया। वहीं, दिल्ली नगर निगम की ओर से डेंगू और चिकनगुनिया मरीजों को लेकर जारी आंकड़ों ने दिल्ली सरकार के होश उड़ा दिए।

उम्मीद के उलट दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। चिकनगुनिया मरीजों की संख्या पांच हजार के पार कर गई, जबकि डेंगू मरीजों की संख्या दो हजार को पार कर गई है। निगम की मुताबिक डेंगू से अब तक चार मौत ही हुई है, जबकि चिकनगुनिया से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते सप्ताह चिकनगुनिया के 1589 मरीज दर्ज किए गए। इस वर्ष अब तक कुल मरीजों की संख्या 5293 पहुंच गई है। गैर अाधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक चिकनगुनिया से अब तक दो दर्जन मरीजों की मौत हो चुकी है लेकिन निगम की रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी से अब तक कोई मौत नहीं हुई है।

यहां पर बता दें कि पिछले सप्ताह डेंगू के 441 मामले पंजीकृत किए गए हैं वहीं, इस वर्ष अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 2133 पहुंच चुकी है। 1512 मरीज दिल्ली के हैं और 621 मरीज दिल्ली से बाहर के हैं। यह भी हैरानी की बात है कि गैर आधिकारिक रिपोर्ट के मानें तो दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया मरीजों की संख्या निगम रिपोर्ट से कहीं ज्यादा है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: India

Related Articles