एयर इंडि‍या 15 हजार में ले जाती है गोरखपुर से दि‍ल्‍ली, अब 3500 रुपए में ले जाएगा स्‍पाइसजेट

एयर इंडि‍या 15 हजार में ले जाती है गोरखपुर से दि‍ल्‍ली, अब 3500 रुपए में ले जाएगा स्‍पाइसजेट

गोरखपुर. केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने मंगलवार को गोरखपुर एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की फ्लाइट सेवा का उद्घाटन कि‍या। उनका मानना है कि‍ आने वाले समय में यहां के लोगों को सस्‍ती दरों पर फ्लाइट सुवि‍धा मि‍ल सकेगी। गोरखपुर से दिल्ली के लिए जहां एयर इंडिया की फ्लाइट का किराया 15 हजार है वहीं स्पाइसजेट में 3500 रुपए है।

पीएम के मि‍शन का हि‍स्‍सा
गोरखपुर से दिल्ली और कोलकाता के लिए स्पाइसजेट ने अपनी सेवाएं शुरू की है। हालांकि दिल्ली के लिए गोरखपुर से एयर इंडिया की फ्लाइट तो पहले से थी लेकिन कोलकाता के लिए 90 के दशक के बाद मंगलवार को पहली बार एक फ्लाइट सेवा शुरू की गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि‍ प्रधानमंत्री द्वारा हर छोटे शहर को हवाई सेवा से जुड़ने के लिए उठाए गए कदम का ही एक हिस्सा है।

अन्‍य शहर भी जोड़े जाएंगे
उन्‍होंने कहा कि‍ आने वाले समय में गोरखपुर से काठमांडू और गोरखपुर से पटना को भी जोड़ने का काम किया जाएगा। इसके अलावा देश के सभी छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने की योजना पर काम हो रहा है जो अगले साल जनवरी महीने से शुरू होने की उम्मीद है। उनका प्रयास है कि एक हवाई चप्पल पहनने वाला आदमी भी हवाई जहाज से यात्रा कर सके।

पैसेंजर ने क्‍या कहा
पैसेंजर सोनिया ने कहा कि‍ गोरखपुर से दिल्ली के लिए जहां एयर इंडिया की फ्लाइट में किराया 15 हजार रुपए है वहीं स्पाइसजेट मात्र 3500 रुपए में दिल्ली की यात्रा करा रहा है। इसके शुरू होने से पर्यटन उद्योग को भी फायदा पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। यही नहीं कई प्रकार के उद्योग-धंधे को भी इससे काफी राहत मिलने की संभावना है।

क्‍या है फ्लाइट्स का शेड्यूल
स्पाइसजेट की फ्लाइट नं.-एस.जी.-3271 कोलकाता से 11.40 पर चलेगी और गोरखपुर दिन के 1.30 बजे पहुंचेगी। गोरखपुर से स्पाइस जेट फ्लाइट नं. एसजी-3274 दिन में 1.50 बजे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी और दिल्ली दिन के 3.45 पर पहुंचेगी।

नई दिल्ली से स्पाइस जेट फ्लाइट नं. एसजी-3273 का दूसरा विमान नई दिल्ली से 12.25 बजे प्रस्थान कर गोरखपुर दिन में 2.10 बजे पहुंचेगा। स्पाइस जेट फ्लाइट नं. एसजी-3272 गोरखपुर से दिन 2.40 बजे कोलकाता के लिए प्रस्थान करेगी और कोलकाता दिन में 4.15 पर पहुंचेगी।

कम समय में हो सकेगी यात्रा
बड़े महानगरों से गोरखपुर आने वाले लोगों को पहले दिल्ली या मुंबई से लखनऊ जाना पड़ता था और वहां से बस या कार से 5 से 6 घंटे की यात्रा करके गोरखपुर पहुंचना पड़ता था, लेकिन इन दो हवाई सेवाओं के शुरू होने के बाद से अब दिल्ली और कोलकाता की दूरी महज एक से डेढ़ घंटे में ही सिमट गई है। इस कारण यहां से आने और जाने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिल रही है।

Courtesy: bhaskar.com

Categories: India

Related Articles