बर्थडे स्पेशल : जहीर खान के नाम गेंदबाजी में ही नहीं, बल्कि बल्लेबाजी में भी था वर्ल्ड रिकॉर्ड! खास बातें…

बर्थडे स्पेशल : जहीर खान के नाम गेंदबाजी में ही नहीं, बल्कि बल्लेबाजी में भी था वर्ल्ड रिकॉर्ड! खास बातें…

नई दिल्ली: महान कपिल देव के बाद टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों की चर्चा होने पर जहीर खान का नाम सहज ही आ जाता है. हो भी क्यों न बाएं हाथ के इस स्विंग गेंदबाज ने भारत को कई अहम मौकों पर सफलताएं दिलाई हैं और तेज गेंदबाजों के बीच विकेट लेने के मामले में वह कपिल के बाद दूसरे नंबर पर हैं. आज उनका बर्थडे है. 7 अक्टूबर, 1978 को जन्मे जहीर के नाम वैसे तो गेंदबाजी में उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, लेकिन बल्लेबाजी में भी उनके नाम लंबे समय तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा. हालांकि बाद में यह टूट गया. यदि उनके निजी जीवन पर नजर डालें, तो उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है. वहीं क्रिकेट करियर के दौरान उनके अफेयर के भी कुछ चर्चे रहे.

महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में जन्मे जहीर खान के अपनी स्विंग गेंदबाजी को लेकर जाने जाते रहे, लेकिन बल्‍लेबाजी में भी उनके नाम पर लंबे समय तक वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा है. उन्होंने यह रिकॉर्ड दिसंबर, 2004 में बांग्‍लादेश के खिलाफ बनाया था, जिसमें उनके साथी बल्लेबाजी मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर थे. जहीर ने सचिन के साथ 10वें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की थी और इसमें 75 रनों का योगदान दिया था. यह टेस्‍ट इतिहास में 11वें क्रम के बल्‍लेबाज की ओर से बनाए गए रनों के लिहाज से लंबे समय तक विश्‍व रिकॉर्ड रहा. 8 साल बाद जहीर का यह रिकॉर्ड 2012 में वेस्टइंडीज के टीनो बेस्ट ने तोड़ा था.

फैन्स के बीच ‘जैक’ के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज जहीर खान ने 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था और वनडे में इसी साल केन्या के खिलाफ पहली बार उतरे थे. वनडे में उनके नाम 282 विकेट, तो टेस्ट में 311 विकेट रहे.

वर्ल्ड कप में जहीर
उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 11 मैचों में 18 विकेट झटके थे और टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. वह इसमें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज रहे. 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में जहीर खान पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी रहे और 9 मैचों में 21 विकेट अपने नाम किए थे.

स्मिथ-जयसूर्या जैसे बल्लेबाज भी खौफ खाते थे

जहीर ने अपने करियर में अगर किसी को सबसे ज्यादा परेशान किया, तो वह थे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ. जहीर ने स्मिथ को 27 मैचों में 14 बार पैवेलियन लौटाया था. जहीर नई गेंद से स्विंग, तो पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग में महारत रखते थे. इतना ही नहीं वह एलजी, ड्यूक और कूकाबूरा तीनों प्रकार की गेंदों से गेंदबाजी करने में बराबर दक्ष थे. उनकी ओवर द विकेट से फेंकी स्विंग होकर अंदर आती यॉर्कर गेंदें बेहद खतरनाक होती थीं.

टेस्‍ट मैचों में ज़हीर के पसंदीदा शिकार
ग्रीम स्‍मिथ – 11 टेस्‍ट में ज़हीर ने 7 बार दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान को आउट किया.
मैथ्‍यू हेडन -13 टेस्‍ट में 7 बार जहीर खान ने अपना शिकार बनाया.
कुमार संगकारा – 9 टेस्‍ट में 6 बार जहीर की गेंदबाजी पर आउट हुए।.
एंड्रयू स्ट्रॉस – छह टेस्‍ट में इतने ही बार इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान का विकेट ज़हीर के खाते में गया।.
टिम मैनइनटोश – न्‍यूजीलैंड के इस बल्‍लेबाज को ज़हीर ने 5 टेस्‍ट में 6 बार आउट किया.

वनडे में ज़हीर के खास शिकार
सनथ जयसूर्या – 32 मैचों में सर्वाधिक 8 बार इस श्रीलंकाई बल्‍लेबाज का विकेट ज़हीर के खाते में गया. श्रीलंका के उपुल थरंगा भी 20 मैचों में आठ बार ज़हीर के शिकार बने हैं.
महेला जयवर्धने – श्रीलंका के मध्‍यक्रम के इस बल्‍लेबाज ने 45 मैचों में ज़हीर की गेंदबाजी का सामना किया और 7 बार ज़हीर की गेंद पर आउट हुए.
तिलकरत्‍ने दिलशान – 35 मैचों में ज़हीर ने इन्‍हें छह बार आउट किया. इसी क्रम में पाकिस्‍तान के शोएब मलिक, ऑस्‍टेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट, न्‍यूजीलैंड के ब्रेडन मैककुलम, जिम्‍बाब्‍वे के एलिस्‍टेयर कैंपबेल और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 6-6 बार ज़हीर खान के शिकार बने.

फैन फॉलोइंग और अफेयर
जहीर की फैन फॉलोइंग जबर्दस्त रही, जिसमें उनके साथी और विरोधी खिलाड़ियों के साथ ही आम लोग खासतौर पर गर्ल्स शामिल रहीं. बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस से तो उनका लंबा अफेयर चला. एक समय जहीर खान का नाम एक्ट्रेस ईशा शरवानी के साथ जुड़ा था. वे उनके साथ लंबे समय तक रिलेशनशिप में थे. दोनों कई बार साथ घूमते हुए स्पॉट किए गए, तो बात मीडिया में आ गई. खबर तो यह थी कि जहीर खान आईसीसी वर्ल्ड कप-2011 के बाद ईशा से शादी करने वाले हैं, लेकिन अचानक ही ब्रेकअप की खबर आ गई. करीब 8 साल तक चले इस रिश्ते के बारे में जहीर और ईशा ने कभी कोई बात खुलकर नहीं की और न ही इसे स्वीकार किया. कापी दिनों बाद ईशा ने कहा था कि वह और जहीर अब भी दोस्त हैं. जहीर का नाम पूर्व वीजे रमोना एरेना से भी जुड़ा था. इस कपल को मुंबई के एक मॉल में बाहों में बाहें डाले हुए शॉपिंग करते हुए देखा गया था. रमोना ने इस रिश्ते को लेकर न तो कभी इंकार किया और न ही स्वीकार किया.

एमसीसी के मानद सदस्य बने
पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया है. वह यह सम्मान पाने वाले 24वें भारतीय क्रिकेटर हैं. क्लब ने बयान में कहा, ‘एमसीसी ने जहीर खान को क्लब का मानद आजीवन सदस्य बनाया है. ’ जहीर पिछले कुछ सप्ताह में यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय हैं. पिछले महीने वीरेंद्र सहवाग को भी मानद आजीवन सदस्य बनाया गया था. इस सूची में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी हैं जिन्हें पिछले साल इसमें शामिल किया गया था.

 

Courtesy:NDTV

Categories: Sports

Related Articles