मुख्यमंत्री आज बांटेंगे खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड

मुख्यमंत्री आज बांटेंगे खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड

लखनऊ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अाज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड वितरण की शुरुआत करेंगे। पहले चरण में लखनऊ के 100 पात्र परिवारों को दोपहर 12 बजे पांच, कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर राशन कार्ड दिया जाएगा। हालांकि वितरण के लिए मंगलवार देर रात तक दिल्ली से राशन कार्डों के प्लास्टिक कवर आने का इंतजार किया जा रहा था।
प्रदेश के 28 जिलों में जनवरी से और 47 जिलों में मार्च से खाद्य सुरक्षा योजना तो लागू हो गई, लेकिन योजना में शामिल परिवारों के पास अब तक राशन कार्ड नहीं थे। राशन कार्ड के बिना कामचलाऊ व्यवस्था के तहत जैसे-तैसे वितरण किया जा रहा था। इसी वजह से कई परिवारों को पता भी नहीं था कि वे योजना में शामिल हैं। हालांकि शुरुआती चरण में करीब 40 फीसद पात्र परिवारों के राशन कार्ड तैयार करने का दावा किया गया, लेकिन इसमें कमजोर कागज का कवर पेज होने के कारण वितरित नहीं किया गया।
इसके उपाय के तौर पर 12 करोड़ रुपये के खर्च से कार्डों पर प्लास्टिक कवर चढ़ाने की योजना बनाई गई। उधर राशन कार्ड छपाई का काम करा रहे कल्याण निगम ने भी 20 अक्टूबर तक सभी राशन तैयार करने का दावा किया था। खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी बताते हैं कि अभी पूरे कार्ड तो नहीं छप पाए हैं, लेकिन कल्याण निगम ने कुछ कार्डों की दूसरी खेप सौंपी है। फिलहाल इन्हीं में से 100 कार्डों पर प्लास्टिक कवर चढ़ा कर पात्र परिवारों को देने की तैयारी है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics

Related Articles